logo-image

सौमित्र चटर्जी के निधन पर दुखी हुए पीएम नरेंद्र मोदी, कही ये बात

दिग्गज बंगाली एक्टर सौमित्र चटर्जी 85 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. वे लंबे समय से बीमार थे. आज यानी 15 नवंबर की दोपहर सौमित्र चटर्जी ने आखिरी सांस ली.

Updated on: 15 Nov 2020, 04:17 PM

नई दिल्ली :


दिग्गज बंगाली एक्टर सौमित्र चटर्जी 85 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. वे लंबे समय से बीमार थे. आज यानी 15 नवंबर की दोपहर सौमित्र चटर्जी ने आखिरी सांस ली. पीएम मोदी समेत कई लोगों ने शोक जताया है. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश के सांस्कृतिक जीवन के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके निधन से अत्यंत दुख हुआ.

पीएम मोदी ने बंगला और हिंदी में ट्वीट करके कहा, 'श्री सौमित्र चटर्जी का निधन विश्व सिनेमा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पूरे देश के सांस्कृतिक जीवन के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके निधन से अत्यंत दुख हुआ है। परिजनों और प्रशंसकों के लिए मेरी संवेदनाएं. ओम शांति!'

वहीं, अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘सौमित्र चटर्जी जी के निधन की खबर से गहरा दुख हुआ. वे एक प्रतिष्ठित कलाकार थे, जिसने बांग्ला सिनेमा को नयी ऊंचाइयां प्रदान कीं. सौमित्र दा के रूप में भारतीय सिनेमा ने आज अपना एक रत्न खो दिया. मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और उनके चाहने वालों के साथ हैं. ओम शांति.

जानकारी के मुताबिक 6 अक्टूबर को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से सौमित्र कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया था. हालांकि इस वायरस से सौमित्र चटर्जी ने मुकाबला करके जीत हासिल कर ली थी. लेकिन उनकी तबीयत बिगड़ती गई. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया. लेकिन सौमित्र चटर्जी जिंदगी से जंग हार गए और दुनिया को अलविदा कह गये. 

इसे भी पढ़ें:नीतीश कुमार बोले- बीजेपी के दबाव में CM बना हूं, नहीं है मेरी इच्छा

चटर्जी ने प्रख्यात फिल्म निर्देशक दिवंगत सत्यजीत रे की 14 फिल्मों समेत 300 से ज्यादा अन्य फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने समानांतर सिनेमा के साथ ही व्यवसायिक फिल्मों में विभिन्न किरदारों में खुद को बखूबी ढाला. उन्होंने मंच पर भी अभिनेता, पटकथा लेखक और निर्देशक के तौर पर अपनी मौजूदगी का एहसास कराया. 

और पढ़ें:राजनाथ सिंह के सामने मंत्रियों पर मंथन, इन्हें मिल सकती है जिम्मेदारी

सौमित्र चटर्जी को कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद छह अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह कई अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे. फिल्म ‘‘अपुर संसार’’ से फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले चटर्जी ने अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी.