logo-image

VIDEO: मन्ना डे की पुण्यतिथि पर सुनें उनके ये सदाबहार गाने

पद्मश्री और पद्म विभूषण से नवाजे गए मन्ना डे ने कई सारे स्टेरियोटाइप को बदला और इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया. इस खास मौके पर सुने उनके कुछ मशहूर गाने

Updated on: 24 Oct 2020, 11:41 AM

नई दिल्ली:

भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक सदाबहार गाने देने वाले मन्ना डे (Manna Dey) की आज 24 अक्टूबर को पुण्यतिथि है. हिंदी सिनेमा में पचास और साठ के दशक में मन्ना डे (Manna Dey) संगीतकारों की पहली पसंद थे. एक बार मशहूर गायक मोहम्मद रफी (Mohammad Rafi) ने कहा था कि आप लोग मेरे गाने सुनते हैं और मैं सिर्फ मन्ना डे के गाने सुनता हूं. पद्मश्री और पद्म विभूषण से नवाजे गए मन्ना डे ने कई सारे स्टेरियोटाइप को बदला और इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया. इस खास मौके पर सुने उनके कुछ मशहूर गाने.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: कुमार सानू के जन्मदिन पर सुनें उनके ये बेहतरीन गाने

गाना- ए मेरी जोहर जबी

गाना- प्यार हुआ इकरार हुआ

गाना- तू प्यार का सागर है

गाना- यारी है ईमान मेरा यार

गाना- बाबू समझो इशारे

यह भी पढ़ें: सिपाही की एक सलाह से सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित बन गए बॉलीवुड के 'राजकुमार'

मन्ना डे (Manna Dey) को 1950 में आई फिल्म ‘मशाल’में पहली बार सिंगल गीत गाने का मौका मिला. इस गाने के बोल थे ‘ऊपर गगन विशाल’और इस गाने का संगीत दिया था सचिन देव वर्मन ने. मन्ना डे ने कभी शास्त्रीय, कभी रूमानी, कभी हल्के फुल्के, कभी भजन तो कभी पाश्चात्य धुनों वाले गाने भी गाए हैं पहले माना जाता था कि मन्ना डे केवल शास्त्रीय गीत ही गा सकते हैं, लेकिन बाद में उन्होने ऐ मेरे प्यारे वतन, ओ मेरी जोहरा जबीं, ये रात भीगी-भीगी, ना तो कारवां की तलाश है जैसे गीत गाकर अपने आलोचको का मुंह बंद कर दिया.