News Nation Logo

राजू श्रीवास्तव की पूरी बॉयोग्रॉफी, कॉमेडी की दुनिया में कैसे कमाया नाम

कॉमेडियन (Comedian) में राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) ने अपनी कॉमेडी में ज्यादातर कानपुर परिवेश को शामिल किया और हिट हो गए. उनका एक किरदार जिसका नाम गजोधर है, काफी लोकप्रिय है. गजोधर भइया का किरदार निभाने के कारण बॉलीवुड के सितारे राजू को गजोधर भइ

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 Mar 2021, 07:55:14 AM
Raju Srivastav

Raju Srivastav (Photo Credit: फोटो- @rajusrivastavaofficial Instagram)

highlights

  • राजू के बचपन का नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है
  • राजू को लोग गजोधर भइया भी बुलाते हैं
  • उनके ननिहाल में गजोधर नाम का शख्स था

नई दिल्ली:

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने अपनी मेहनत की दम पर टेलीविजन की दुनिया में कॉमेडी किंग का तमगा हासिल किया. राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसम्बर सन 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में हुआ था. उनका बचपन का नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है, लेकिन मुंबई आने के बाद उन्होंने अपना नाम राजू रख लिया था और अब लोग इन्हें राजू श्रीवास्तव के नाम से ही जानते हैं. स्टैंडअप कॉमेडियन (Comedian) में राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. उन्होंने अपनी कॉमेडी में ज्यादातर कानपुर परिवेश को शामिल किया और हिट हो गए. उनका एक किरदार जिसका नाम गजोधर है, काफी लोकप्रिय है. गजोधर भइया का किरदार निभाने के कारण बॉलीवुड के सितारे राजू को गजोधर भइया ही कहकर बुलाते हैं. 

राजू के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव को बलाई काका कहा जाता था, क्योंकि वह एक कवि थे. राजू के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, इसलिए उनका बचपन संघर्ष करते हुए ही बीता. उन्होंने सन 1993 से कॉमेडी की दुनिया में कदम रखा था. वे अपने घर से चुपचाप भाग कर मुंबई पहुंचे थे. वे अपनी कॉमेडी में ग्रामीण, शहरी और राजनेताओं आदि को ज्यादा निशाना बनाते है. वे एक ऐसे कलाकार हैं जो किसी भी टॉपिक पर कॉमेडी कर सकते हैं. वे अपनी कुशल मिमिक्री के लिए जाने जाते हैं. वे ज्यादातर अमिताभ की मिमिक्री करते हैं. अमिताभ की मिमिक्री वे इस प्रकार से करते हैं कि लोगों को धोखा होने लगता है कि वे असली अमिताभ को देख रहे हैं, या राजू श्रीवास्तव को. 

यह भी पढ़ें- 8 मार्च को 'गुंडी' के रूप में दिखेंगी सपना चौधरी, खूब बहाएंगी खून

वे कई विज्ञापनों में भी अमिताभ की आवाज में डबिंग कर चुके हैं. अपनी कॉमेडी में वे रोजमर्रा और छोटी-छोटी घटनाओं पर काफी मजेदार अंदाज में पेश करते हैं. कॉमेडी में इनको असली पहचान 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' से मिली. इस शो में उनके कमाल के प्रदर्शन से वे छा गए. आज उन्होंने अपनी कॉमेडी को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान दिलाई. वे कई देशों में स्टेज शो कर चुके हैं. 

तेजाब से शुरू किया फिल्मी करियर

राजू ने फिल्म तेजाब से बॉलीवुड में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इस फिल्म को साल 1988 में रिलीज किया गया था. उसके बाद राजू ने कई बॉलीवुड फिल्मों जैसे मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा, इत्यादि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके अलावा उन्होंने टीवी धारावाहिकों जैसे शक्तिमान, बिग बॉस, कॉमेडी का महा मुकाबला, कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल, इत्यादि में कार्य किया है. 

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन सेंटर से बाहर आते हुए सैफ अली खान की तस्वीर वायरल

उनके बाल काटता था गजोधर 

राजू अपनी कॉमेडी में जिस गजोधर भइया का किरदार का जिक्र करते हैं, दरअसल वो शख्स हकीकत में है. दरअसल उनके ननिहाल में एक गजोधर नाम का शख्स है, जो बचपन में राजू के बाल काटता था. उन्होंने उसे ही देखकर अपने इस किरदार की रचना की. गजोधर के वो जितने भी किस्से सुनाते हैं, सभी सही हैं. गजोधर नाम के शख्स को उन्होंने पूरी दुनिया में फेमस कर दिया. 

राजनीतिक करियर

कॉमेडियन के अलावा राजू आज एक नेता भी हैं. समाजवादी पार्टी के साथ उन्होंने राजनीति की शुरुआत की. साल 2014 के लोकसभा में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्हें कानपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था. हालांकि बाद में 11 मार्च 2014 को उन्होंने टिकट वापस कर दिया और कहा कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला है. जिसके बाद में वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इस समय वे उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद का चेयरमैन हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 11:30:54 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×