News Nation Logo
Banner

बॉलीवुड की इन फिल्मों के साथ मनाइए Happy Friendship Day

सच्चे दोस्त के बिना जिंदगी अधूरी है. स्कूल लाइफ से लेकर वर्किंग क्लास तक, हर उम्र में और हर शक्ल में दोस्त आपके सामने होते हैं, हमारी जिंदगी में हर इंसान को एक खास दोस्त की जरूरत है, और दोस्ती की इन्हीं कहानियों पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनीं हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 01 Aug 2021, 01:20:28 PM
Friendship Day

Friendship Day (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रविवार ने फ्रेंडशिप-डे का मजा दोगुना कर दिया
  • इस दिन दोस्तों के साथ मौज-मस्ती की जाती है
  • व्यक्ति के लिए अच्छे दोस्त का होना जरूरी होता है

नई दिल्ली:

दोस्त फेल हो जाए तो दुख होता है, लेकिन दोस्त फर्स्ट आ जाए तो ज्यादा दुख होता है...‘थ्री इडियट्स’ के इस डायलाग में खट्टी-मीठी दोस्ती का मस्तीभरा एहसास है. सच्चे दोस्त के बिना जिंदगी अधूरी है. स्कूल लाइफ से लेकर वर्किंग क्लास तक, हर उम्र में और हर शक्ल में दोस्त आपके सामने होते हैं, हमारी जिंदगी में हर इंसान को एक खास दोस्त की जरूरत है, और दोस्ती की इन्हीं कहानियों पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनीं हैं. रविवार और साथ में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2021) हो तो इन फिल्मों के साथ दिन बिताना काफी खुशनुमा होने वाला है. 

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता मीराबाई चानू पर बनेगी फिल्म 

शोले- जब जब बॉलीवुड में दोस्ती होगी लोगों के जेहन में जो फिल्म सबसे पहले आएगी उसका नाम है 'शोले'. साल 1975 की फिल्म शोले में जय-वीरू की दोस्ती हिंदी फिल्मों की शानदार दोस्ती की मिसाल पेश करती है. फिल्म में अमिताभ और धर्मेंद्र ने जबरदस्त एक्टिंग की है. फिल्म में दोनों की दोस्ती ऐसी होती है कि दोनों हमेशा एक-दूसरे के लिए जान देने के लिए तैयार रहते थे. 

थ्री इडियट्स- फ्रेंडफिश डे के दिन जो फिल्में देखनी लाजमी हो जाती हैं, उन फिल्मों में पहला नाम आमिर खान, शर्मन जोशी और आर माधवन स्टारर फिल्म 'थ्री इडियट्स' है. यह फिल्म 3 दोस्तों की कहानी है. फिल्म में तीनों अलग-अलग तरह की मानसिकता से प्रभावित होते हैं, इसके बावजूद उनकी दोस्ती कभी नहीं टूटती. ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी.

दिल चाहता है- 3 दोस्तों की दिल को छू लेने वाली कहानी थी फिल्म 'दिल चाहता है'. 'इस फिल्म में 3 दोस्त मतभेद के बावजूद एक-दूसरे की बात को समझने की कोशिश करते हैं. फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी. फिल्म ने हिन्दी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था. फिल्म आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना ने जबरदस्त एक्टिंग की थी. 

ये भी पढ़ें- गहना वशिष्ठ ने मुंबई पुलिस पर लगाया रिश्वत मांगने का आरोप, देखिए क्या कहा 

रंग दे बसंती- राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्म रंग दे बसंती दोस्ती की कहानी को भी बेहतरीन तरीके से बयां करती है. फिल्म में देशभक्ति और दोस्ती के कॉम्बीनेशन को खास तौर पर लोगों के सामने परोसा गया है. राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने फिल्म की कहानी अपने दोस्तों को लेकर बुनी. उसी आधार पर कमलेश पांडे ने फिल्म का ढांचा तैयार किया. राकेश बताते हैं, हम तीन-चार दोस्त थे, जो दुनिया बदलना चाहते थे. फिल्म की कहानी उसी को लेकर लिखी गई. 

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा- फिल्म 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' दोस्ती की कहानी को अलग तरह से बयां करती है. इस फिल्म के जरिए सितारों ने जिंदगी में मौज-मस्ती और जीने के असली फंडे को सबके सामने लाने का प्रयास किया गया. फिल्म में ऋतिक रोशन, अभय देओल, फरहान अख्तर, कैटरीना कैफ, कल्कि कोचलिन और नसीरुद्दीन शाह जैसे मंझे हुए कलाकार एक साथ दिखाई दिए. फिल्म में कई ऐसे दृश्य हैं जो पल भर में आपको हंसने और पल भर में आपको रोने के लिए विवश कर देंगे.

First Published : 01 Aug 2021, 01:20:28 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.