logo-image

सुशांत की बिल्डिंग के सीसीटीवी की जांच करेगी CBI

केंद्रीय एजेंसी ने दिवंगत अभिनेता की डायरी, लैपटॉप और मोबाइल फोन के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज एकत्र किए हैं. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी अब सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट से सीसीटीवी फुटेज इकट्ठा कर रही है

Updated on: 21 Aug 2020, 04:22 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत की जांच शुरू कर दी है. पहले कुछ घंटों में केंद्रीय एजेंसी ने दिवंगत अभिनेता की डायरी, लैपटॉप और मोबाइल फोन के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज एकत्र किए हैं. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी अब सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट से सीसीटीवी फुटेज इकट्ठा कर रही है, जहां सुशांत को मृत पाया गया था.

केंद्रीय एजेंसी जांच करेगी कि क्या 34 वर्षीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मृत्यु (14 जून) के दिन कैमरा रिकॉडिर्ंग से किसी प्रकार की छेड़छाड़ की गई थी या नहीं. इसके साथ ही एजेंसी इस बात की भी जांच करेगी कि इसमें कोई तकनीकी गड़बड़ी तो नहीं थी. शीर्ष सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी सीसीटीवी फुटेज एकत्र करेगी और सुशांत की मौत से पहले वहां पहुंचे सभी लोगों के बारे में भी जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ें: रिया चक्रवर्ती से व्‍हाट्सएप चैट लीक होने के बाद सोशल मीडिया पर महेश भट्ट की टांग खिंचाई

सीबीआई की टीम सीसीटीवी की डीवीआर भी इकट्ठा करेगी और उसे फॉरेंसिक जांच के लिए भेजेगी. सूत्र ने कहा कि एजेंसी यह जांच करेगी कि क्या अभिनेता की मौत के दिन सीसीटीवी काम कर रहा था या जानबूझकर इसे बंद कर दिया गया था.

सूत्र ने आगे खुलासा किया कि एजेंसी उस कंपनी के साथ भी संवाद स्थापित करेगी, जिसने सीसीटीवी कैमरे लगाए और जिस कंपनी ने सीसीटीवी कैमरों के रखरखाव का काम किया. सूत्र ने कहा, अगर जरूरत पड़ी तो सीबीआई सीसीटीवी कैमरा कंपनी और रखरखाव कंपनी के बयान दर्ज करेगी. सूत्र ने आगे बताया कि एजेंसी सुशांत की मौत से पहले उनकी इमारत के आसपास के क्षेत्र की कम से कम एक हफ्ते की कॉल डिटेल रिकॉर्ड का भी अध्ययन करेगी. सूत्र ने कहा, जिस किसी व्यक्ति का नंबर इमारत के क्षेत्र में सक्रिय (एक्टिव) रहा, उसकी सीडीआर जांच की जाएगी और उनका सीबीआई द्वारा अध्ययन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: सुशांत के परिवार ने रखी ग्लोबल प्रेयर मीट, कहा- गायत्री मंत्र का होगा जाप

सीबीआई की विशेष जांच दल (एसआईटी) अधिकारियों की टीम फोरेंसिक टीम के साथ गुरुवार की शाम को दिल्ली से मुंबई पहुंची. दिवंगत अभिनेता की मौत की जांच के लिए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने के बाद गुरुवार को टीम मुंबई पहुंची थी. सीबीआई की टीम ने शुक्रवार को मुंबई पुलिस के अधिकारियों से मुलाकात की और सुशांत की मौत से संबंधित सभी दस्तावेज अपने कब्जे में लिया. सीबीआई टीम ने सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट और लोनावाला के फार्महाउस से उनकी डायरियों के साथ ही मोबाइल फोन और लैपटॉप भी बरामद किए.

सूत्र ने कहा कि सीबीआई टीम ने अपराध स्थल, शव परीक्षण रिपोर्ट और मुंबई पुलिस के लैपटॉप से पिछले दो महीनों में दर्ज 56 लोगों के बयान की तस्वीरें भी एकत्र की हैं. सीबीआई की टीम ने सुशांत के रसोइए नीरज और उनके पूर्व नौकर दीपेश सावंत के बयान दर्ज किए हैं. सूत्र ने कहा कि एजेंसी सुशांत के साथ रहने वाले (फ्लैटमेट) सैमुअल मिरांडा से भी पूछताछ कर रही है. केंद्रीय एजेंसी छह अगस्त को दर्ज की गई सीबीआई की एफआईआर में नामांकित कई अन्य लोगों से भी पूछताछ करने की योजना बना रही है.