News Nation Logo

रिश्ते में थे भाई-बहन...लेकिन पर्दे पर रोमैंटिक जोड़ी बन मचाया हंगामा

हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार महमूद की बहन मीनू मुमताज का निधन हो गया है. उनकी ज़िंदगी में एक समय ऐसा भी आया था, जब उन्हें अपने भाई के साथ ही रोमैंस करना पड़ा था. जिसके बाद लोगों ने इस सीन को देखकर...

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 23 Oct 2021, 01:00:54 PM
87219392

मीनू मुमताज़ का हुआ निधन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा में एक ऐसे कलाकार हैं, जिन्हें हम एक्टर के तौर पर भी जानते हैं और कॉमेडियन के तौर पर भी...हम बात कर रहे हैं महमूद की. जिनका पूरा परिवार फिल्मों से ताल्लुकात रखता था. लेकिन आज हम आपको इस वीडियो में महमूद के बजाय उनकी बहन के बारे में बात करने वाले हैं. दरअसल, महमूद की बहन मीनू मुमताज का निधन हो गया है. आपको बता दें कि अपने भाई महमूद की तरह ही उनकी बहन भी हिंदी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री रह चुकी हैं. हालांकि, उनके बारे में कम ही लोगों को पता है. मीनू मुमताज बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर और कॉमेडियन महमूद की बहन थी. उनका जन्म 26 अप्रैल 1942 को हुआ था.आज हम आपको मीनू मुमताज की ज़िंदगी से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने वाले हैं, जिसे शायद ही किसी बहन ने किया हो.

यह भी पढ़ें-

सुनील दत्त को डाक्टर्स ने नरगिस की हालत देख लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटाने की दी सलाह

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि मीनू की जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया, जब उन्हें अपने भाई महमूद के साथ रोमैंटिक सीन करना पड़ा. दरअसल, मीनू को बचपन से ही कला में रुचि थी. इसके लिए एक्ट्रेस ने डांस सीखा. जिसके बाद मुमताज को पहला ब्रेक देविका रानी ने दिया था. उन्होंने बॉम्बे टॉकीज में मुमताज को बतौर डांसर रखा. फिर मीनू ने सन् 1955 में फिल्म 'घर घर में दिवाली' से पर्दे पर कदम रखा. इस फिल्म में उन्होंने गांव में रहने वाली एक डांसर का रोल प्ले किया. हालांकि, ये फिल्म उतनी कामयाब नही रही. जिसके बाद उन्हें फिल्म सखी हातिम से पहचान मिली, जिसमें उन्होंने एक जलपरी का किरदार निभाया था. 

इस फिल्म में भाई के साथ फिल्माया था रोमैंटिक सीन

जिसके बाद एक समय आया, जब मीनू मुमताज को उनके ही भाई के साथ रोमैंस करना पड़ा. ये वाक्या है साल 1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' का, जिसमें मुमताज ने महमूद के साथ रोमैटिंग सीन पर्दे पर फिल्माया था. उस दौरान भाई-बहन का ऑनस्क्रीन रोमैंस देखकर लोग काफी भड़क उठे थे. हालांकि, फिल्म में मुमताज के साथ कॉमेडियन जॉनी वॉकर की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया. जिसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया. 

15 साल से था ट्यूमर, लेकिन फिर भी...

मीनू की ज़िंदगी में एक ऐसी समय आया, जब उनकी जान पर बन आई थी. एक दिन अचानक मीनू की आंखों के सामने अंधेरा छा गया. उनकी याद्दाश्त भी चली गई. जिसके बाद डॉक्टर ने जांच में पाया कि उनके दिमाग में 15 साल से ट्यूमर है. उनका ऑपरेशन किया गया और उनकी जान बचा ली गई. जिसके बाद वह कनाडा में सेटल थी. हालांकि, आज मीनू मुमताज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. 

 

 

First Published : 23 Oct 2021, 12:49:59 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.