News Nation Logo
Breaking
Banner

मुंबई आतंकी हमले की खौफनाक रात का पूरा सच छिपा है इन 5 फिल्मों में, देख कर कांप जाएगी रूह

26/11 वो दिन है जिसने मुंबई पर आतंकी हमले की काली छाप छोड़ी थी. आज हम आपको इसी हमले से जुड़ी उन 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें इस खौफनाक मंज़र को इस तरह से दौहराया गया है कि जिसे देखकर किसी की भी रूह कांप जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 26 Nov 2021, 04:25:19 PM
article

मुंबई आतंकी हमले पर बनी 5 खौफनाक फिल्में (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • फिल्म होटल मुंबई ने दर्शाया होटल स्टाफ की आतंकियों से भिड़ंत 
  • फैंटम में दिखी मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की कहानी 

नई दिल्ली :  

साल 2008, तारीख 26 नवंबर... ये वही काला दिन है जब मुंबई को 10 आतंकवादियों ने अपनी गोलियों से छल्ली कर दिया था. स्टेशन, होटल, कैफे,अस्पताल ऐसी कोई जहग नहीं बची थी, जहां आतंकवादियों ने खून की होली न खेली हो. देखते ही देखते सैकड़ों लोगों ने पल भर में अपनी जान गवां दी. तीन दिन तक मुंबई को छल्ली करने के खूने खेल को जब खत्म किया गया, जब तक इस नरसंहार में कुल 174 लोगों की जान गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए. इस हादसे को आज भी जब देश याद करता है तो सबकी रूह कांप जाती है. इस हमले के बाद बॉलीवुड की कई फिल्में बनी, जिन्होंने इस काले दिन को सिनेमा के माध्यम से दिखाया. 26/11 हमले की बरसी पर जानिए बॉलीवुड कि उन फिल्मों के बारे में जिसने मुंबई में हुए हमले के दर्द को बंया किया.

यह भी पढ़ें: जर्मनी में डॉ मुलर से मिलने पहुंचे अनिल कपूर, इस गंभीर बीमारी से हैं पीड़ित

द अटैक ऑफ 26/11 
मुंबई हमले पर आधारित इस फिल्म में नाना पाटेकर मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर के किरदार में नजर आए हैं. फिल्म में बड़ी ही गहराई के साथ मुंबई हमले में 10 आतंकी और अजमल कसाब का कहानी को दिखाया गया था. फिल्म में कसाब से पूछताछ और हमले की पूरी कहानी को शानदार तरह से सिनेमा के पर्दे पर दिखाया गया.

                             

होटल मुंबई 
26 नवंबर को हुए हमले में ताज होटल आतंकवादियों का मुख्य निशाना था. जिस वक्त ये हमला हुआ विदेशी टूरिस्ट भी यहां ठहरे हुए थे. फिल्म 'होटल मुंबई' उसी ताज होटल के अटैक पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि होटल स्टाफ कैसे लोगों की जान बचाता है और हमले के दौरान होटल में क्या क्या होता है.

                                

ताज महल
मुंबई हमले पर बनी आधिकतर फिल्म पुलिस, सुरक्षा बल या होटल कर्मचारी पर आधारित है. लेकिन इस फिल्म में 18 साल की एक फ्रांसीसी लड़की की कहानी को दिखाया गया है, जो हमले के दौरान होटल के कमरे में अकेली होती है.

                             

फैंटम
इस फिल्म में सैफ अली खान और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में मुंबई में हुए आतंकी हमले की जबावी कार्रवाई और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की कहानी को दिखाया गया है. यह फिल्म मुंबई हमले पर लिखी किताब 'मुंबई एवेंजर्स' पर आधारित है.

                            

वन लेस गॉड
26/11 पर बनी अधिकतर फिल्मों में पुलिस और स्थानीय लोगों की कहानी को दिखाया गया है. लेकिन 'वन लेस गॉड' थोड़ी हटकर फिल्म है. इस फिल्म की कहानी उन विदेशी पर्यटकों पर आधारित है, जो आतंकियों का निशाना बने. फिल्म में पर्यटकों उनके बचने की कहानी को दिखाया गया है. फिल्म में सुखराज दीपक, जोसेफ माल्हर, मिहिका राव और कबीर सिंह मुख्य भूमिका में हैं.

First Published : 26 Nov 2021, 04:17:10 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.