logo-image
लोकसभा चुनाव

Babita Kapoor Birthday: कपूर खानदान की पहली 'फिल्मी बहू', बड़ों की नाक के नीचे ऐसे शुरू हुई थी लव स्टोरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान और उनकी बहन करिश्मा कपूर खान को तो हर कोई जानता है.

Updated on: 20 Apr 2024, 07:11 AM

New Delhi:

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena kapoor Khan) और उनकी बहन करिश्मा कपूर खान को तो हर कोई जानता है. लेकिन क्या आप उनकी सफलता के पीछे खड़ी उनकी मां दिग्गज एक्ट्रेस बबीता कपूर को जानते हैं. 60 और 70 के दशक की लोकप्रिय एक्ट्रेस बबीता 20 अप्रैल को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. बबीता मश्हूर एक्टर रणधीर कपूर की पत्नी हैं. बबीता बॉलीवुड के जाने-माने कपूर खानदान की पहली एक्ट्रेस बहू हैं. रणधीर कपूर के साथ उनके प्यार और फिर शादी से कपूर खानदान में एक फीमेल सेलेब्रिटी की एंट्री हुई. बबीता ने अपने करियर के पीक पर शादी का फैसला लिया और फिर इसके बाद धीरे-धीरे फिल्मों की राह छोड़ दी. 

कैसे शुरू हुई थी ये लव स्टोरी ?

बबीता और रणधीर कपूर की लव स्टोरी की शुरुआत पूरे परिवार की नाक के नीचे ही हुई थी. दरअसल इनकी नजदीकियां साल 1971 में आई फिल्म 'कल आज और कल' के सेट पर हुई थी. यह फिल्म लीड एक्टर के तौर पर रणधीर कपूर की पहली फिल्म थी. इस फिल्म में राज कपूर और पृथ्वीराज कपूर भी अहम रोल में थे. इन सब के बीच रणधीर और बबीता की बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होने लगी. दोस्ती प्यार में बदली और उसी साल 6 नवंबर को दोनों ने शादी कर ली. इनकी दो बेटियां हुईं जिन्हें आज किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है. अपने मां, पिता और दादा की तरह वह भी नाम कमा चुकी हैं.

बहुत छोटा रहा बबीता कपूर का फिल्मी सफर

बबीता ने साल 1966  से ​​1973 तक 19 फिल्मों में काम किया. उनकी पहली बॉलीवुड रिलीज 1966 में आई फिल्म 'दस लाख' थी. उन्होंने शुरुआत में राजेश खन्ना के साथ फिल्म 'राज' साइन की थी, जो एक साल बाद स्क्रीन पर आई थी. बॉक्स ऑफिस पर उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में  'दस लाख', 'एक श्रीमन एक श्रीमती', 'हसीना मान जाएगी', 'फर्ज', 'बनफूल' और 'एक हसीना दो दीवाने', 'तुमसे अच्छा कौन है' और 'किस्मत' जैसी कई सारी हिट फिल्में शामिल हैं. बबीता ने फिल्मों से अलविदा कहने से पहले 'सोने के हाथ' फिल्म में काम किया था. 

यह भी पढ़ें - Priyanka Chopra: 'जब आप गिरते हैं तो दुनिया और लात मारती है,' ऐसा क्यों बोलीं प्रियंका चोपड़ा

निजी करणो की वजह से पती से हो गई थीं अलग

बबीता साल 1988 यानी शादी के 17 साल बाद पति रणधीर कपूर से अलग हो गई थीं. हालांकि कुछ समय पहले बताया जा रहा था कि अब दोनों साथ रह रहे हैं. बबीता और रणधीर करीब 35 साल अलग रहे लेकिन उन्होंने कभी परिवार से रिश्ता नहीं तोड़ा था. उन्हें अक्सर फैमिली पार्टी और प्रोग्राम्स में देखा गया. कुछ समय पहले उनकी एक फैमिली फोटो भी वायरल हुई थी. बबीता को देखकर पहचानना मुश्किल था...देखकर समझ आता है कि वाकई उम्र बहुत बड़ी चीज है. उसके सामने क्या आम और क्या खास.