logo-image

'आत्मनिर्भर किसे होना है', मैं समझा नहीं, आप समझे..., पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद बॉलीवुड डायरेक्टर ने पूछा सवाल

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के इसी भाषण पर अपना रिएक्शन देते हुए बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने ट्वीट किया है

Updated on: 13 May 2020, 06:45 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस के कारण लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के इसी भाषण पर अपना रिएक्शन देते हुए बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने ट्वीट किया है. डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने अपने इस ट्वीट में सरकार के सामने कई सवाल भी उठाए हैं.

डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने एक लंबा पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'इस नई आत्मनिर्भरता का अर्थ क्या है? किसे होना है आत्मनिर्भर? हमें या देश को? देश को आत्मनिर्भर होना है? वो तो कमाल है. होना भी चाहिए. अभी नहीं है क्या देश आत्मनिर्भर? या हम आर्थिक उदारीकरण को शामिल करने की बात कर रहे हैं? कोई बड़ी पॉलिसी चेंज हो रही है क्या? या फिर इंटरनेशनल ट्रेडिंग के संदर्भ में किसी नए फैंसले की तरफ इशारा है ? वो भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन पर आया अनुपम खेर का रिएक्शन, बोले- जब वे बोलते हैं तो...

स्वदेशी अभियान पुन: प्रारंभ किया जा रहा है. पर क्या ऐसा कह रहे हैं वो अत्मनिर्भरता के संदर्भ में ? विदेशी गाड़ियां, कपड़े, पेन, चश्मे, इतर वो सब बंद करने की बात है क्या? मुझे तकलीफ होगी पर देश के लिए मैं वो सब करने को तैयार हूं. पर ये सब अगर होना भी है तोसरकार को करना है. हमें तो सिर्फ उन नीतियों का पालन करना है. तो फिर मुझे क्या करना है? समझ नहीं पा रहा हूं इस 'नई आत्मनिर्भरता' का अर्थ. क्या मुंबई, दिल्ली से आपदा की स्थिति में अपने घर पहुंचने के लिए आत्मनिर्भर होना है? या फिर उसी आपदा की स्थिति में देश की अर्थव्यवस्था को बचाने की कोशिश में अपनी और अपनों की जान बचाने के लिए आत्मनिर्भर होना है? मैं समझा नहीं, आप समझे क्या?'

यह भी पढ़ें: ब्रायन एडम्स ने नस्लवादी टिप्पणी के लिए मांगी माफी, शेयर किया पोस्ट

बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) के इस पोस्ट पर सोशल मीडिया यूजर्स भी अपना रिएक्शन दे रहे हैं. अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और सम सामयिक मुद्दों पर अपने राय भी रखते हैं. जिसके कारण अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) को ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ता है. वहीं पीएम मोदी के पैकेज की बात करें तो ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग, MSME के लिए है.