News Nation Logo
Banner
Banner

अमिताभ अपनी गर्लफ्रेंड को रिझाने के लिए महमूद से मांगते थे कार, पढ़ें अनसुने किस्से

महमूद अली, जिसे महमूद के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे प्रतिष्ठित हास्य अभिनेताओं में से एक है। अपने काम से दर्शकों को हंसाने वाले शख्स का खुद का जीवन दुखद था

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 29 Sep 2021, 11:04:51 PM
Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

महमूद अली, जिसे महमूद के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे प्रतिष्ठित हास्य अभिनेताओं में से एक है। अपने काम से दर्शकों को हंसाने वाले शख्स का खुद का जीवन दुखद था. भारी वित्तीय जिम्मेदारियों के साथ, उन्होंने आठ साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। उनकी पहली भूमिका किस्मत (1943) में एक बाल कलाकार के रूप में थी, जहाँ उन्होंने एक युवा अशोक कुमार की भूमिका निभाई थी. यह गुरु दत्त थे जिन्होंने उन्हें देखा और उन्हें पहला ब्रेक दिया, जिसको वो पूरी जिंदगी नहीं भूले. महमूद को अपना गॉडफादर कहने वाले अमिताभ बच्चन के अनुसार, "वह इस बात को कभी नहीं भूले - गुरु दत्त की एक बड़ी तस्वीर उनके बेडरूम में हमेशा लगी रहती थी."

यह भी पढ़ें: सिद्धू पर भड़के उदित राज, कहा- कांग्रेस ने सब कुछ किया, लेकिन....

उन्होंने 1961 में राजेंद्र कुमार की फिल्म, ससुराल के साथ कॉमेडी गोल्ड मारा और उसके बाद, पीछे मुड़कर नहीं देखा, क्योंकि उन्होंने अपनी फिल्मों के साथ लोगों को बांध लिया था, जिनमें से कुछ का उन्होंने निर्माण और निर्देशन किया. उन्होंने कॉमेडी का अपना स्टाइल खुद गढ़ा और अपने पीक पर, उन्हें अक्सर फिल्म के नायक से अधिक पैसा दिया जाता था. महमूद के भाई अनवर अली के अनुसार “वह अपनी जीवन शैली के साथ-साथ अपने बड़े दिल के मामले में भी एक राजा की तरह रहते थे. उन्होंने 150 लोगों के हमारे बड़े कुटुंब की देखभाल की. उन्हें कारों से प्यार था और एक समय उनके पास 24 कारों का एक बेड़ा था, जिसमें एक स्टिंग्रे, डॉज, इम्पाला, एमजी, जगुआर और अन्य शामिल थीं," जानकारी के अनुसार जवानी के दिनों में  अमिताभ बच्चन अक्सर अपनी गर्लफ्रेंड को रिझाने के लिए महमूद से कार उधार लेते थे.

यह भी पढ़ें: पंजाब में सियासी सरगर्मी के बीच अरविंद केजरीवाल का दौरा, कर सकते हैं कई बड़े ऐलान

यही नहीं महमूद ने अन्य नए कलाकारों को स्थापित करने में मदद की, जिनमें से सबसे प्रमुख,  अमिताभ बच्चन थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन के लिए एक उज्जवल भविष्य की कल्पना की थी.  खुद को बच्चन का 'दूसरा पिता' बताते हुए, उन्होंने अक्सर कहा कि उन्होंने बच्चन को सफलता की राह पर चलने में मदद की.

First Published : 29 Sep 2021, 11:01:36 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.