logo-image

Birthday Special: अपनी अदाकारी से दर्शकों का दिल जीतने वालीं शबाना आजमी की जानें ये खास बातें

18 सितम्बर 1950 को हैदराबाद में जन्मीं शबाना आजमी (Shabana Azmi) को इस खास मौके पर फैंस से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दे रहे हैं

Updated on: 18 Sep 2020, 12:43 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Shabana Azmi: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. 18 सितम्बर 1950 को हैदराबाद में जन्मीं शबाना आजमी (Shabana Azmi) को इस खास मौके पर फैंस से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दे रहे हैं. शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने हिंदी सिनेमाजगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. शबाना आजमी पर्दे पर हर किरदार को खुद को ढ़ाल लेती हैं. शबाना आजमी ने अपने करियर में करीब 100 से ज़्यादा हिन्दी फिल्मों में काम किया है.

शबाना आजमी (Shabana Azmi) एक अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान तो रखती ही हैं इसके साथ में एक और अलग पहचान है उनकी. शबाना सामाजिक कार्यों में हमेशा जुडी रहती हैं, उन्होंने वक्त-वक्त पर समाज में मौजूद बुराईयों की तीखी आलोचना भी की जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: 'जिंदगी कैसी है पहेली ' जैसे बेहतरीन गाने लिखने वाले गुलजार के देखें मशहूर गाने

View this post on Instagram

A post shared by Shabana Azmi (@azmishabana18) on

शबाना आजमी (Shabana Azmi) को पांच बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. शबाना आजमी ने फिल्म 'अंकुर', 'निशांत', 'अर्थ', 'मासूम', 'गॉडमदर' और 'फायर' जैसी फिल्मों में काम किया है. उन्हें पहली बार 1975 में फिल्म अंकुर, फिर 1983 में अर्थ, 1984 में खंडहर, 1985 में पार और 1999 में फिल्म 'गॉडफादर' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान दिया गया था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: सुनील शेट्टी का ये सपना अभी तक है अधूरा, जानें अनसुने किस्से

शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने 'फायर' जैसी विवादास्पद फिल्म में बेधड़क होकर अपनी अभिनय प्रतिभा का परिचय दिया. फिल्म में शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने एक होमोसेक्सुअल किरदार निभा कर सबको चकित कर दिया था. इस फिल्म से शबाना आजमी ने साबित कर दिया था कि पर्दे पर उनके लिए कोई भी सीन या किरदार निभाना मुश्किल नहीं है. वहीं बाल फिल्म 'मकड़ी' में शबाना आजमी ने चुड़ैल की भूमिका निभाई जो दर्शकों को काफी पसंद आई.