logo-image

एक्टर मनोज बाजपेयी को इस फिल्म के लिए मिला National Film Awards

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) को तीसरी बार नेशनल अवॉर्ड (National Award 2021) से सम्मानित किया गया है. इस साल मनोज बाजपेयी को फिल्म ‘भोंसले’ (Bhonsle)  के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

Updated on: 22 Mar 2021, 06:59 PM

highlights

  • मनोज बाजपेयी को तीसरी बार मिला नेशनल अवॉर्ड
  • सत्या और पिंजर के लिए भी सम्मानित हो चुके हैं
  • कंगना रनौत को चौथी बार मिला नेशनल अवॉर्ड

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Awards) के 67वें समारोह की आज घोषणा की गई. नेशनल मीडिया सेंटर में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की है. पीआईबी (PIB) ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी है. एक बार फिर से नेशनल अवॉर्ड में एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) का जलवा देखने को मिला. मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) को तीसरी बार नेशनल अवॉर्ड (National Award 2021) से सम्मानित किया गया है. इस साल मनोज बाजपेयी को फिल्म ‘भोंसले’ (Bhonsle)  के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

इस फिल्म का डायरेक्शन देवाशीष मखीजा ने किया था. फिल्म में विस्थापितों के संघर्ष को दिखाया गया था. इस फिल्म में मनोज वाजपेयी ने ‘गणपतराव भोंसले’ पुलिस वाले का किरदार निभाया है. फिल्म को पिछले साल जून 2019 में सोनी लिव पर रिलीज किया गया था. कोरोना महामारी के बीच रिलीज हुए इस फिल्म को दर्शकों ने बेहद सराहा था.

ये भी पढें- National Film Awards में कंगना का जलवा, चौथी बार मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Manoj Bajpayee (@bajpayee.manoj)

फिल्म ‘भोंसले’ में मनोज वाजपेयी ने एक ऐसे पुलिसवाले की भूमिका निभाई है जो प्रवासियों के संघर्ष और स्थानीय नेताओं से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा इस फिल्म में महानगरी मुंबई में जिंदगी जीने के लिए जद्दोजहद कर वालों की परेशानी भी दिखाई गई है. इस फिल्म में अलग अलग जातियों के मुद्दे को भी उठाया गया है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Manoj Bajpayee (@bajpayee.manoj)

इससे पहले मनोज को 2000 में रिलीज हुई फिल्‍म 'सत्‍या' (Satya) के लिए बेस्‍ट सपॉर्टिंग ऐक्‍टर और 2005 में आई फिल्‍म 'पिंजर' (Pinjar) के लिए स्‍पेशल जूरी के अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जा चुका है. अपनी मेथड ऐक्‍टिंग के लिए मशहूर मनोज की इस उपलब्‍धि से उनके फैंस और इंडस्‍ट्री से जुड़े लोग बेहद खुश हैं.

कंगना का भी दिखा दम

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने इस साल फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' और फिल्म 'पंगा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है. बता दें कि ये चौथी बार है जब राष्ट्रीय फ‍िल्म पुरस्कार समारोह में कंगना का नाम शामिल हुआ है. इससे पहले तीन बार कंगना को नेशनल अवॉर्ड का सम्मान मिल चुका है. सबसे पहले 2008 में रिलीज फिल्म फैशन के लिए कंगना को बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. तब वे महज 22 साल की थीं.

ये भी पढ़ें- National Film Awards में छाई 'छिछोरे', मिला बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड

इसके बाद 2014 में क्वीन फिल्म के लिए वे बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं. 2014 के बाद 2015 में भी कंगना ने बेस्ट एक्ट्रेस की कैटेगरी में जीत हास‍िल की. कंगना को साल 2015 में तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड दिया गया. अब चौथी बार कंगना के सिर बेस्ट एक्ट्रेस का ताज सजा है. उन्हें मण‍िकर्ण‍िका के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला है. जैसे ही एक्ट्रेस को इस सम्मान से नवाजा गया वह सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड हो रही हैं. लोग कंगना की एक्टिंग की सराहना कर रहे हैं.