logo-image

कश्मीर के अनंतनाग से गुलाम नबी आजाद से सीधा मुकाबला करेंगी महबूबा मुफ्ती, जानें बारामूला से कौन है प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के लिए PDP ने श्रीनगर से मोहम्मद वहीद पारा और बारामूला से बयाज अहम भट्ट को चुनावी मैदान में खड़ा किया है.

Updated on: 07 Apr 2024, 06:54 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में गुपकार अलायंस अब अपनी अंतिम सांसे गिन रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में गुपकार गठबंधन के 2 प्रमुख दल नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवारों को उतारा. इस क्रम में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने निर्णय लिया है कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से पार्टी की प्रमुख और पूर्व सीएम महबूबा मुफ़्ती चुनावी मैदान में होंगी. आपको बता दें कि महबूबा मुफ़्ती पहले भी अनंतनाग से सांसद रह चुकी हैं.जम्मू-कश्मीर के एक और पूर्व सीएम और कांग्रेस से निकले नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद भी अनंतनाग लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस की सरकार बनी तो संपत्ति के बंटवारे का सर्वे कराएंगे', राहुल गांधी का एक और चुनावी वादा

PDP ने श्रीनगर से युवा नेता मोहम्मद वहीद पारा और बारामूला से बयाज अहम भट्ट को चुनावी मैदान में उतारा है. दूसरी ओर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से मियां अल्ताफ़ को चुनावी मैदान में उतारने का निर्णय लिया है. महबूबा मुफ़्ती का कहना है कि उन्हें इस बात का दुख है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उनसे बिना किसी सलाह के ही अपने प्रत्याशी को मैदान में उतार दिया है. इससे पीडीपी के कार्यकर्ता में काफी निराशा है. यही वजह है कि हम नेशनल कॉन्फ़्रेन्स को ताकत दिखाने वाले हैं. महबूबा  मुफ़्ती ने अनंतनाग और राजौरी पुंछ के लोगों से कहा कि वह पीडीपी को मजबूत करें और जम्मू-कश्मीर के मामले को लोकसभा में उठाने का अवसर प्रदान करें. 

तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार का ऐलान

PDP ने घाटी की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार का ऐलान किया है. पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी का कहना है कि पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ने वाले हैं. महबूबा मुफ्ती और सरताज मदनी ने एक प्रेसवार्ता के दौरान पार्टी के प्रत्याशियों का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की 2 सीटों उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस का साथ देगी. 

किसी तरह का विकल्प नहीं छोड़ा

मुफ्ती का कहना है कि उन्होंने (नेशनल कॉन्फ्रेंस) हमारे लिए किसी तरह का विकल्प नहीं छोड़ा है. उन्होंने कहा कि जब इंडिया गठबंधन मुंबई में हुई तो उन्होंने कहा था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला हमारे वरिष्ठ नेता हैं. वह सीट-बंटवारे पर अपना फैसला लेंगे.