logo-image

' कांग्रेस की सरकार बनी तो संपत्ति के बंटवारे का सर्वे कराएंगे', राहुल गांधी का एक और चुनावी वादा

हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सभी को उचित हिस्सेदारी के लिए हमारी पार्टी ऐतिहासिक कदम उठाएगी.

Updated on: 07 Apr 2024, 03:55 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस लोकसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर चुका है. पार्टी ने घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे किए हैं. इसके अलावा वयनाड़ से लोकसभा उम्मीदवार राहुल गांधी ने एक बार फिर बड़ा वादा किया है. हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो जाति जनगणना के अलावा संपत्ति के बंटवारे का सर्वे कराएगी. पार्टी एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण कराएगी कि देश की अधिकतर संपत्ति पर किसका हक है. यह हमारा वादा है. 

सार्वजनिक सभा को संबोधित करते राहुल गांधी ने कहा, 'हम पहले एक राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना करेंगे कि कितने लोग किस वर्ग में आते हैं. इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अल्पसंख्यक समुदाय शामिल होंगे. इसके बाद, धन के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए हम एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण कराएंगे. ताकि संपत्ति के बंटवारे के बारे में जानकारी मिल सके.  राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि वह लोगों को उनका उचित हिस्सेदारी दिलाए.

90 फीसदी आबादी में SC, ST और OBC के लोग  
राहुल गांधी ने कहा कि देश की कुल आबादी की बड़ी संख्या एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्गों की है. लेकिन हैरानी की बात है ये लोग आपको नौकरियां करते आज भी नहीं दिख पाते हैं. 90 फीसदी आबादी के पास आज भी कोई हिस्सेदारी नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि 90 आईएएस अधिकारी हैं जो देश का प्रशासन चलाते हैं. लेकिन उनमें से केवल 3 ओबीसी, 1 आदिवासी और 3 दलित हैं.' राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की संपत्तियों, नौकरियों और अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं को समुदायों की जनसंख्या के हिसाब से वितरित करने का कार्य करेगी.