logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election Phase 3: तीसरा चरण BJP के लिए खास, ये राज्य दिलाएंगे बढ़त, 95 सीटों का पूरा गणित

Lok Sabha Election Phase 3: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान से पहले जान लें क्यों बीजेपी के लिए है खास यह चरण, किन राज्यों से मिलेगी बढ़त

Updated on: 02 May 2024, 06:14 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election Phase 3: लोकसभा चुनाव में अब तक दो चरण के मतदान हो चुके हैं. इस दौरान 190 सीट पर प्रत्याशियों के भाग्य भी EVM में कैद हो चुके हैं. यही वजह है कि अब राजनीतिक दलों के साथ-साथ सबकी नजरें  तीसरे चरण के मतदान पर टिकी हैं. 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होना है. ये वोटिंग 13 राज्य की 95 सीट पर होगी. इस दौरान 1351 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा. खास बात यह है कि तीसरे चरण के मतदान के बाद देश की कुल लोकसभा सीटों में से लगभग आधी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा. एक मोटी तस्वीर में दिखाई देने लगेगी. खास बात यह है कि तीसरा चरण भारतीय जनता पार्टी के लिए भी काफी अहम है. 400 पार के नारे के साथ आगे बढ़ रहा एनडीए का कुनबा इस चरण में एक राज्य की बदौलत अपनी बढ़त कायम कर सकता है. आइए तीसरे चरण की वोटिंग पर डालते हैं एक नजर. 

तीसरे चरण में इस वजह से बढ़ी 1 सीट
दरअसल तीसरे चरण में लोकसभा की कुल 94 सीट पर मतदान होना था. लेकिन मध्य प्रदेश की बैतुल सीट पर बहुजन समाज पार्टी  के प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर मतदान तीसरे चरण में किया जा रहा है. इस वजह से तीसरे चरण में अब 94 नहीं बल्कि 95 सीट पर मतदान हो रहा है. 

यह भी पढ़ें - BJP ने रायबरेली और कैसरगंज सीट से सस्पेंस किया खत्म, इन नेताओं को बनाया उम्मीदवार

BJP के लिए इसलिए खास तीसरा चरण
भारतीय जनता पार्टी के लिए तीसरा चरण काफी खास है. क्योंकि इस चरण में बीजेपी का मजबूत किला शामिल है और ये किला है पीएम मोदी का गृह राज्य. जी हां गुजरात की 25 सीट पर इस चरण में मतदान होना है. ये राज्य बीजेपी के लिए कितना फायदेमंद है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार बीजेपी इसी राज्य से चुनाव के पहले ही एक सीट पर अपनी जीत दर्ज कर चुकी है. सूरत में बीजेपी सांसद के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया है. इसके अलावा बीते दोनों लोकसभा चुनाव की बात करें तो सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी. ऐसे में इस  बार भी इस चरण को बीजेपी के लिए काफी अहम माना जा रहा है यहीं से बीजेपी बढ़त हासिल कर लेगी. इस चरण को मिलाकर कुल 285 सीट पर मतदान पूरा हो जाएगा. 

गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी बीजेपी के लिए रामबाण. इन दोनों ही राज्यों की 16 सीट पर तीसरे चरण में मतदान हो रहा है. इनमें से 15 सीट पर बीजेपी बीते चुनावों 2014 और 20219 में कब्जा जमा चुकी है. 

देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक की 14 सीटों पर भी बीजेपी बीते चुनाव में जीत दर्ज कर चुकी है. इस बार भी यहां से बीजेपी को बड़ी उम्मीद है. इनके साथ ही उत्तर प्रदेश की भी 10 सीट तीसरे चरण में शामिल हैं. इनमें से भी 8 सीट पर बीजेपी जीत का परचम लहरा चुकी है. महाराष्ट्र को छोड़ दे बीजेपी के लिए तीसरे चरण में ज्यादा चुनौती नहीं है. 95 में से 75 से ज्यादा सीट पर बीजेपी अपना कब्जा जमा सकती है. हालांकि बीते चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 72 सीट पर फतह हासिल कर ली थी. 

तीसरे चरण में किस राज्य की कितनी सीट पर मतदान
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की बात करें तो इस चरण में कुल 95 सीट पर वोटिंग होना है. 7 मई को 13 राज्यों में मतदान होगा. राज्यवार देखते हैं किस राज्य की कितनी सीट पर चुनाव हो रहा है. 

राज्य        सीट
गुजरात    25
कर्नाटक  14
महाराष्ट्र  11
यूपी    10
मध्य प्रदेश  09
छत्तीसगढ़  07
बिहार  05
असम  04
पश्चिम बंगाल  4
गोवा-  02
जम्मू 01
दादर नगर हवेली  01
दमन-दीव  01


तीसरे चरण से पहले इन मुद्दों से गर्माई सियासत

तीसरे चरण के मतदान से पहले कुछ खास मुद्दों से सियासी पारा हाई हो गया है. इनमें आरक्षण, वोट जिहाद, विरासत टैक्स, शिव बना राम का बयान जैसे मुद्दों ने सुर्खियां बटोरी हैं. कहीं सत्ता पक्ष तो कहीं विपक्ष के लिए इन मुद्दों ने मुश्किलें बढ़ाई हैं. खास तौर पर कांग्रेस इन मुद्दों को लेकर बैकफुट पर नजर आई जबकि पीएम मोदी ने इस चरण के मतदान से पहले एनडीए सांसदों को चिट्ठी लिखकर साफ तौर पर कहा कि ये सामान्य चुनाव नहीं है.

यह भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलिया से की मैनेजमेंट की पढ़ाई, नेशनल शूटिंग के हैं प्लेयर... कौन हैं ये करण भूषण सिंह जिसे बीजेपी ने कैसरगंज से दिया टिकट