logo-image

Lok Sabha Election Phase 2: ओम बिरला से लेकर शशि थरूर तक दिग्गजों ने किया मतदान, जानें क्या कहा

Lok Sabha Election Phase 2: देश के 13 राज्यों की 89 सीट पर हो रहा दूसरे चरण का मतदान, दिग्गजों ने भी वोट डाल लोगों से की मतदान की अपील

Updated on: 26 Apr 2024, 10:57 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election Phase 2: देश की 18वीं लोकसभा के लिए मतदान का दौर जारी है. पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण की वोटिंग में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. इस चरण में 13 राज्य की 89 सीट पर मतदान हो रहा है. खास बात यह है कि इस चरण में भी कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. मतदान में सुबह 9 बजे यानी शुरुआत दो घंटे में ही सबसे ज्यादा मतदान देश के पूर्वोत्तर राज्य में हुआ है. यहां पर 15 प्रतिशत मतदान देखने को मिला है. जबकि दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. दिन निकलते ही लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करना शुरू कर दिया है. इनमें दिग्गज भी शामिल हैं. आइए जानते हैं कि किन-किन दिग्गजों ने अब तक वोट डाला है. 

राजनीतिक हस्तियों से लेकर क्रिकेट जगत के धुरंधरों ने भी दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. यही नहीं इन सभी ने लोगों से भी वोट डालने की अपील की है. 

शशि थरूर ने वोट डालकर क्या कहा
कांग्रेस के दिग्गज नेता और केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने भी दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान सुबह अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, ये चुनाव मेरे भविष्य से कहीं बड़ा है. यह दिल्ली में सरकार बदलने के बारे में है. हम यहां लोकतंत्र में विश्वास को बहाल करने के लिए आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण की 8 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों की साख दांव पर

तेजस्वी सूर्या ने किया मतदान
2019 के युवा सांसद और बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या ने भी बेंगलूरु ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कांग्रेस के विरासत टैक्स पर तीखा हमला बोला. सूर्या ने कांग्रेस का विरासत टैक्स कई मायनों में विरोधाभासी है. अगर कांग्रेस विरासत विरोधी है तो राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को कांग्रेस विरासत में क्यों मिली. 


पूर्व पीएम देवगौड़ा ने भी डाला वोट
पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा भी हासन क्षेत्र से मतदान करने पहुंचे. उम्र अधिक होने और स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से उन्हें दो लोग पकड़ कर मतदान केंद्र तक ले गए जिनके सहारे पूर्व पीएम ने अपने वोट का इस्तेमाल किया. 

लोकसभा स्पीकर ने भी किया मतदान
लोकसभआ स्पीकर ओम बिरला भी राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र में अपना मत डालने पहुंचे. उन्होंने वोट डालने के बाद एनडीए 400 पार के नारे को दोहराया और इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी वोट डालने की अपील की.

हेमा मालिनी ने पहले के मुकाबले दूसरे चरण को बेहतर बताया
मथुरा से सांसद और बीजेपी नेता हेमा मालिनी ने भी दूसरे चरण के तहत अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने इस दौरान पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण की वोटिंग को ज्यादा बेहतर बताया. यही नहीं उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने खूब मेहनत की है और मैंने खुद लोगों से घरों से निकलकर वोट डालने की अपील की है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डाला वोट
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक के बेंगलूरु में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में घरों से निकलकर वोट डालने की अपील भी की. 

कुंबले से लेकर राहुल द्रविड़ तक क्रिकेट के दिग्गजों ने भी डाला वोट
क्रिकेट जगत के दिग्गजों ने भी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान अपना वोट डाला. इनमें अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ प्रमुख रूप से शामिल हैं. दोनों ने लोकतंत्र के इस महापर्व में लोगों को वोट के जरिए शामिल होने की अपील की. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल में सुबह 9 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान, महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग

अशोक गहलोत ने परिवार के साथ किया मतदान
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे. उनके साथ पत्नी, बेटा  बेटा वैभव और उनकी पत्नी भी मौजूद थीं. गहलोत फैमिली ने लोकसभा की जालोर सीट से मतदान किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि लोग बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें.