logo-image

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण की 8 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों की साख दांव पर

Lok Sabha Elections 2024 Phase 2 Voting: आज यानि 26 अप्रैल को लोकसभा के दूसरे चरण की वोटिंग की शुरूआत सुबह सात बजे हो चुकी है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो वेस्ट यूपी की 8 सीटों पर मतदान होना है.

Updated on: 26 Apr 2024, 09:33 AM

highlights

  • पिछले लोकसभा चुनाव में इन सीटों में जेपीनगर को छोड़कर सभी सीटें हैं बीजेपी के पास
  • इस बार कई सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय, राजनीतिक दलों ने लगाया एडी-चोटी का जोर

नई दिल्ली :

Lok Sabha Elections 2024 Phase 2 Voting:  आज यानि 26 अप्रैल को लोकसभा के दूसरे चरण की वोटिंग की शुरूआत सुबह सात बजे हो चुकी है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो वेस्ट यूपी की 8 सीटों पर मतदान होना है. जिनमें मेरठ, नोएडा और मथुरा से बड़े चेहरे मैदान में है. हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में इन 8 सीटों में से 7 पर बीजेपी का कब्जा था. सिर्फ अमरोहा सीट बसपा के पास थी. जहां से दानिश अली सांसद थे. लेकिन इस बार समीकरण कुछ ओर ही बयां कर रहे हैं. राजनीतिक पंडितो का मानना है कि इस बार भी ज्यादा सीट तो बीजेपी के पास ही रहने की संभावनाएं हैं. लेकिन सभी 8 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है.  

यह भी पढ़ें : Ration Card: 1st मई इन राशन कार्ड धारकों के लिए है खास, बदलेंगे फ्री गेहूं, चना और चावल, मिलने के नियम

इन सीटों पर चुनाव
80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में कुल आठ सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. सीटों की बात करें तों मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा  और अमरोहा शामिल हैं. आपको बता दे कि अमरोहा को छोड़कर सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इन 8 सीटों पर इस बार 91 उम्मीदवार मैदान में हैं. सबसे ज्यादा उम्मीदवार मथुरा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं.अब देखना ये है जनता किसे अपना राजा चुनती है. क्योंकि इस बार लोगों में वोट डालने का जो रुझान देखा जा रहा है पहले कभी नहीं देखा. मतदाता 6 बजे ही पोलिंग बूथ पर पहुंच जा रहे हैं. 

इन दिग्गजों की सांख दांव पर
 मथुरा सीट पर भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी,  मेरठ सीट से भाजपा के टिकट पर उतरे अरुण गोविल,  नोएडा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे महेश शर्मा मैदान में है. साथ ही जो सीट पिछले चुनाव में बसपा के पास थी उस पर इस बार वही प्रत्याशी मैदान में है. बीजेपी से प्रमुख समाज सेवी कंवर सिंह तंवर को फिर से कांग्रेस उम्मीदवार दानिश अली टक्कर देते दिख रहे हैं.  हालांकि इस बार दानिश का जीतना मुश्किल बताया जा रहा है. क्योंकि उसने हाल ही में बसपा छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी. 

देश में 88 सीटों पर चुनाव
दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों में वोटिंग हो रही हैं. जिनमें 88 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस दौरान 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. खास बात ये है कि केरल की सभी 20 सीटों पर आज ही मतदान है. जिसमें राहुल गांधी की सीट भी शामिल हैं. . कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.