logo-image

एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना के आठ उम्मीदवारों की सूची जारी, देखें किसको कहां से मिला टिकट

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें पर NDA की अगुवाई वाले महायुति गठबंधन में 28 सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ रही है. इसके तहत 14 सीटों पर शिवसेना (शिंदे गुट) चुनाव लड़ने वाला है.

Updated on: 28 Mar 2024, 08:06 PM

नई दिल्ली:

आगामी लोकसभा चुनाव के तहत उम्मीदवारों के टिकट बंटवारे का क्रम जारी है. इस मामले में महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा का ऐलान किया गया है. इसमें कोल्हापुर से संजय मंडलीक तो हिंगोली से हेमंत पाटिल को टिकट मिला है.  दरअसल, महायुति के बीच महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर करीब-करीब सहमति बन गई है.

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें पर NDA के नेतृत्व बाले महायुति गठबंधन में 28 सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ रही है. इसके साथ 14 सीटों पर शिवसेना (शिंदे गुट) चुनाव लड़ने वाला है. इसके साथ ही 5 सीटें एनसीपी (अजित पवार गुट) को लेकर छोड़ी जाएंगी. राष्ट्रीय समाज पार्टी को भी एक सीट देने का फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी बयान पर भारत की खरी-खरी

लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर

आपको ये बता दें कि अभिनेता गोविंदा के भी लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर है. वे गुरुवार को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे से मुलाकात करने पहुंचे थे. इसके बाद सीएम शिंदे ने उन्हें पार्टी शिवसेना की सदस्यत दिलाई. इसके बाद से चर्चा जोरो पर है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिंदे की पार्टी गोविंदा को मुंबई नॉर्थ वेस्ट लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाने की तैयारी है. इस सीट से उद्धव ठाकरे (शिवसेना गुट) की ओर से अमोल कीर्तिकर को उम्मीदवार बनाया है.

राज ठाकरे की एमएनएस एनडीए का हिस्सा होती है तो..

भाजपा से 23 सीटों पर उम्मीदवार की फाइनल लिस्ट जारी की गई है. पांच सीटों मुंबई उत्तर मध्य, दक्षिण मुंबई, शिरडी, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग और सतारा पर उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है. अगर राज ठाकरे की एमएनएस एनडीए का हिस्सा होती है तो दक्षिण मुंबई या शिरडी में से एक सीट मिल सकती है. 

शिवसेना की संभावित सीटें ये हैं

1. रामटेक 2. बुलढाणा 3. यवतमाल-वाशिम 4. हिंगोली 5. कोल्हापुर 6. हटकनंगले 7. छत्रपति संभाजीनगर 8. मावल 9. शिरडी 10. पालघर 11. कल्याण 12. ठाणे 13. मुंबई दक्षिण मध् 14. उत्तर पश्चिम मुंबई