logo-image

Karnataka Election 2023: कर्नाटक में आज होगी वोटिंग, 224 सीटों पर EVM में कैद होगी उम्मीदवारों की किस्मत

Karnataka Assembly Election 2023: कर्नाटक की 224 सीटों को लेकर मतदान आज होगा. बुधवार को जनता का फैसला में ईवीएम में बंद हो जाएगा. कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस कड़ी टक्कर की संभावना है

Updated on: 10 May 2023, 06:49 PM

नई दिल्ली:

Karnataka Assembly Election 2023: कर्नाटक की 224 सीटों को लेकर मतदान आज होगा.  बुधवार को जनता का फैसला में ईवीएम में बंद हो जाएगा. कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस कड़ी टक्कर की संभावना है. यहां पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर यहां पर भाजपा जीती है तो वह 38 साल का पुराना रिवाज टूट जाएगा. वहीं कांग्रेस भाजपा को बाहर कर सत्ता में आने की तैयारी कर रही है. कर्नाटक चुनाव को बेहद अहम माना जा रहा है. इस कारण है कि दक्षिण में ये एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां पर भाजपा की सरकार है. ऐसे में भाजपा इस राज्य को खोने नहीं ​देना चाहती है. इस राज्य के भरोसे वह बाकी के दक्षिण राज्यों पर अपनी पकड़ को मजबूत करना चाहती है.

आपको बता दे कि इस साल कर्नाटक के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव होने हैं. साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में कनार्टक में जीत आगे का रास्ता तय करने वाली है. कर्नाटक में भाजपा की जीत आने वाले चुनाव में कार्यकताओं के अंदर अधिक जोश भरेगा. 

ये भी पढ़ें:  इन महिलाओं से रहा है Imran Khan का अफेयर, 42 की उम्र में किया पहला निकाह

गौरतलब है ​कि चुनाव आयोग द्वारा तय प्रक्रिया के तहत दस मई यानि आज सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया आरंभ होगी. वहीं चुनाव के परिणाम 13 मई को शाम पांच बजे तक सामने    आ जाएंगे. कर्नाटक में किसी सरकार बनेगी. इसके चुनाव रिजल्ट आप https://eci.gov.in/  पर देख सकेंगे. 

224 पर कितने उम्मीवार खड़े 

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर कुल 2,615 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है. इसमें 901 निर्दलीय हैं. कांग्रेस ने 221 सीटों पर, वहीं भाजपा ने सभी 224 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. कर्नाटक में जेडीएस ने 208 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. बसपा ने 127 सीटों पर, समाजवादी पार्टी ने 14 पर, एनसीपी ने 9 उम्मीदवारों को मैदान में खड़ा किया है. 

ये हैं हाईप्रोफाइल सीट:

1- शिगगांव: इस सीट से कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई चुनावी मैदान में हैं. इस पर सभी निगाहें बनी रहेंगी. 

2- शिकारीपुरा: इस सीट पर पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की साख दांव पर है. यहां पर भाजपा ने बेटे बीवाई विजयेंद्र को खड़ा किया है.   

3- रामनगर: कर्नाटक की रामनगर विधानसभा सीट की वीआईपी सीटों पर गिनी जाती है. यहां से राज्‍य के पूर्व सीएम एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी चुनाव लड़ रहे हैं. 

4- वरुणा: इस सीट पर सिद्धारमैया खुद मैदान में हैं. यह सिद्धारमैया का गढ़ मानी जाती है. यह उनका आखिरी चुनाव हैं. 

5- कनकपुरा: कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख शिवकुमार यहां से खड़े हुए हैं. उनके खिलाफ भाजपा ने आर अशोक खड़े हैं. दोनों में बड़ी टक्कर होगी. 

6- चन्नापटना: कर्नाटक में जेडीएस प्रमुख और सीएम रह चुके एचडी कुमारस्वामी चन्‍नापटना से चुनाव में खड़े हैं. जेडीएस खुद को किंगमेकर मान रही है.  

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर