logo-image

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 6 सीटों के लिए कांग्रेस ने की उम्मीदवारों की घोषणा, अजय माकन समेत इन दिग्गजों के नाम

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 6 सीटों के लिए कांग्रेस की ओर से की गई उम्मीदवारों के नामों की घोषणा, जानें किन लोगों को कहां से दिया टिकट

Updated on: 14 Feb 2024, 04:51 PM

New Delhi:

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए नामंकन का कल यानी 15 फरवरी को अंतिम दिन है. यही वजह है कि राजनीतिक दलों की ओर से 14 फरवरी को ताबड़तोड़ उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा रहा है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने भी अपने 6 कैंडिडेट्स के नाम की घोषणा की है. इन 6 नामों में अजय माकन और रेणुका चौधरी जैसे दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं. बता दें कि इससे पहले बुधवार को ही कांग्रेस की चेयरपर्सन और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजस्थान से अपना नामंकन भरा. 

यह भी पढ़ें - Rajya Sabha Election: सोनिया गांधी ने फाइल किया नामांकन, जानें कहां से हैं उम्मीदवार

इन 6 लोगों को कांग्रेस ने दिया राज्यसभा सीट
कांग्रेस की ओर से बुधवार को जिन 6 लोगों के नाम का ऐलान किया गया है उनमें कर्नाटक से अजय माकन, डॉय सैयद नसीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर को टिकट दिया गया है. वहीं मध्य प्रदेश से अशोक सिंह और कैंडिडेट घोषित किया गया है.

इसके अलावा कद्दावर नेता रेणुका चौधरी को भी तेलंगाना से राज्यसभा का टिकट दिया गया है. रेणुका चौधरी के अलावा एम अनिल कुमार को भी राज्यसभा के लिए तेलंगाना से ही उम्मीदवार बनाया गया है. 

जयपुर से भी हुई उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

वहीं सोनिया गांधी के नामंकन भरने से पहले जयपुर से ही कांग्रेस ने तीन अन्य उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान किया था, इनमें हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी, बिहार से अखिलेश प्रताप सिंह और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंडोरे के नाम शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा के लिए BJP ने 5 नए नामों का किया ऐलान

बता दें कि राज्यसभा का चुनाव 27 फरवरी को होना है. वहीं इसके लिए उम्मीदवारों के नामंकन फाइल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है, जबकि इन नॉमिनेशन्स को चेक करने का आखिरी तारीख 16 फरवरी है. इस बार कुल 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है.