Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा के लिए BJP ने 5 नए नामों का किया ऐलान, दो केंद्रीय मंत्री शामिल

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जारी की दूसरी सूची, पांच उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री शामिल

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
BJP Announced Five Candidate For Rajya Sabha Election 2024

BJP Announced Five Candidate For Rajya Sabha Election 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की सूचियां लगातार आ रही हैं. नामों और जगह को लेकर भी स्थिति स्पष्ट होती जा रही है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के लिए पांच और नामों की घोषणा की है.  खास बात यह है कि इन नामों के जरिए बीजेपी सबको चौंका दिया है. दरअसल इन नामों में केंद्रीय मंत्री रेल मंत्री अश्विन वैष्णव का नाम भी शामिल है. अश्विन वैष्णव को बीजेपी ने ओडिशा से राज्यसभा का टिकट दिया है. यहां पर बीजू जनता दल ने बीजेपी को समर्थन देने की बात कही है. 

Advertisment

नई सूची में दो केंद्रीय मंत्रियों के नाम

बीजेपी की ओर से राज्यसभा सीटों के लिए जारी नई सूची में दो केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं. इनमें पहला एल मुरुगन का नाम है जिन्हें बीजेपी ने मध्य प्रदेश से कैंडिडेट घोषित किया है. जबकि दूसरा नाम रेल मंत्री अश्विन वैष्णव का है, जिन्हें पार्टी की ओर से ओडिशा से उम्मीदवार घोषित किया गया है. 

यह भी पढ़ें - 'शहीदों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा देश', पुलवामा के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई सूची में ये हैं 5 नाम, 4 मध्य प्रदेश से

बीजेपी ने नई लिस्ट में जिन पांच नामों का ऐलान किया है उनमें माया नरोलिया (मध्य प्रदेश), एल मुरुगन (मध्य प्रदेश), उमेश महाराज (मध्य प्रदेश), बंसीलाल गुर्जर (मध्य प्रदेश) और अश्विनी वैष्ण (ओडिशा) से उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. खास बात यह है कि पांच नामों में से चार उम्मीदवारों को बीजेपी ने मध्य प्रदेश से ही टिकट दिया है. 

अब BJP ने कितने नामों का किया ऐलान

राज्यसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी की ओर से अब तक 19 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. पहली सूची में बीजेपी ने 14 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे. जबकि दूसरी सूची में 5 नए नामों का ऐलान किया है. पहली सूची में बीजेपी की ओर से जिन नामों का ऐलान किया गया था उनमें धर्मशीली गुप्ता (बिहार), डॉ. भीम सिंह (बिहार), राजा देवेंद्र प्रताप सिंह (छत्तीसगढ़), सुभाष बराला (हरियाणा), नारायणा कृष्णासा भांडगे (कर्नाटक), महेंद्र भट्ट (उत्तराखंड), सामिक भट्टाचार्य (पश्चिम बंगाल), आरपीएन सिंह (यूपी), सुधांशु त्रिवेदी (यूपी), चौधरी तेजवीर सिंह (यूपी), साधना सिंह (यूपी), अमरपाल मौर्य (यूपी), संगीता बलवंत (यूपी) और नवीन जैन (यूपी) से टिकट दिया है. बता दें कि बीजेपी की ओर से पहली सूची  11 फरवरी को जारी की गई थी. 

कब होंगे राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव के तारीख की बात करें तो यह 27 फरवरी को होना है. चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है, जबकि नामांकनों की जांच 16 फरवरी को होगी. वैसे तो इस वर्ष कुल 69 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है, लेकिन पहले चरण में 56 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने इलेक्शन की घोषणा की है. चुनाव आयोग ने बताया कि 2 अप्रैल को 50 सदस्य जबकि 3 अप्रैल को 6 सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वहीं इस वर्ष लोकसभा चुनाव भी है. ऐस में माना जा रहा है कि राज्यसभा की इन 56 सीटों में अगर बीजेपी मजबूत पकड़ बनाती है संसद के दोनों सदनों में उसकी स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी.

Source : News Nation Bureau

Rajya Sabha elections Rajya Sabha Elections news in hindi rajya-sabha-elections-2024 BJP names Union ministers Ashwini Vaishnaw Rajya Sabha Elections Live
Advertisment