logo-image
लोकसभा चुनाव

Gujarat Assembly Elections 2022: आप ने बीजेपी से ज्यादा कांग्रेस के दलबदलुओं को उतारा

आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य के 25 से अधिक पूर्व कांग्रेस नेताओं को आसन्न विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस के ये वे नेता हैं, जो पिछले कुछ महीनों में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी में आए हैं.

Updated on: 20 Nov 2022, 08:16 PM

highlights

  • बीजेपी ने 19 दलबदलुओं को दिया है टिकट
  • आम आदमी पार्टी ने इस वर्ग में भी मारी बाजी
  • कांग्रेस का कहना कोई फर्क पड़ने वाला नहीं

गांधी नगर:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पिछले पांच वर्षों में कांग्रेस (Congress) के दलबदलुओं में से 19 नेताओं को इस बार विधानसभा के चुनावी मैदान में उतारा है. इसके उलट आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य के 25 से अधिक पूर्व कांग्रेस नेताओं को आसन्न विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections 2022) में अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस के ये वे नेता हैं, जो पिछले कुछ महीनों में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी में आए हैं. यही नहीं, आप ने कांग्रेस के कई जिला और तालुका स्तर के पदाधिकारियों को भी टिकट दिया है, क्योंकि पार्टी राज्य में अपना आधार बढ़ाना चाहती है. उदाहरण के तौर पर पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट और प्रोफेशनल्स कांग्रेस की राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष कैलाश गढ़वी को आप ने मांडवी सीट से उतारा है. कैलाश अप्रैल में कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए थे. 

कांग्रेस में उत्साह की है कमी
कैलाश गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष बीके गढ़वी के बेटे हैं. आम आदमी पार्टी में शामिल होने के अपने कदम को तार्किक ठहराते हुए कैलाश कहते हैं आप में शामिल होने वाले राज्य स्तर के तमाम नेताओं के पास बीजेपी में शामिल होने का विकल्प था. वह कहते हैं, 'हम अगर बीजेपी में शामिल होते तो निजी स्तर बहुत लाभ में रहते, लेकिन हमने आम आदमी पार्टी को इसलिए चुना ताकि लोगों की सेवा की जा सके.' इसके साथ ही गढ़वी यह भी कहते हैं कि आप में शामिल होने वाले अधिकांश नेता कांग्रेस में उत्साह की कमी से जूझ रहे थे. वह कहते हैं, 'आप अपने कार्यक्रमों और घोषणाओं को पुरजोर तरीके से लागू करना चाहती है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता बेहद खुश हैं.' हालांकि कांग्रेस का यही कहना है कि आप में शामिल होने वाले नेताओं से कोई नुकसान होने वाला नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः गुजरात: वेरावल में बोले प्रधानमंत्री मोदी- भूपेंद्र तोड़ें नरेंद्र के सारे रिकॉर्ड

कांग्रेस का कहना नहीं पड़ेगा फर्क
आप के कांग्रेस नेताओं को टिकट दिए जाने पर कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोषी कहते हैं, 'आम आदमी पार्टी वास्तव में बीजेपी की बी टीम है. कांग्रेस के कार्यकर्ता उसकी विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं. जिन कांग्रेसी नेताओं ने बीजेपी ज्वाइन की है वह चुनाव जीतने वाले नहीं हैं. सच तो यह है कि वह राजनीतिक जीवन में हाशिये पर जाने वाले हैं.' इसके आगे वह कहते हैं कि पार्टी महासचिव राहुल गांधी ने दो टूक कहा है कि पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले या ऐसा करने वाले अवसरवादी नेता हैं. वास्तव में इनके जाने से कांग्रेस को और मजबूती ही मिलेगी. मनीष दोषी आगे कहते हैं, 'यही बात कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल होने वाले नेताओं पर लागू होती है. कांग्रेस को इससे मजबूती मिलेगी. हो सकता है कि बीजेपी के नेताओं ने उनसे आप में शामिल होने को कहा हो. मतदाता ऐसे सभी दलबदलुओं को नकार देंगे.'

यह भी पढ़ेंः Gujarat Assembly Elections 10 हजार शतायु मतदाता, अहमदाबाद में 1,500

आप के टिकट से नवाजे गए कुछ पूर्व कांग्रेसी नेता
कैलाश गढ़वी मांडवी
जयंती प्रणामी इडार
मुकेश पटेल गांधीनगर उत्तर
कुंवरजी ठाकोर वीरमगाम
कल्पेश पटेल वेजलपुर
वशराम सगठिया राजकोट ग्रामीण
जीवन जुंगी पोरबंदर
जगमल वाला सोमनाथ