News Nation Logo

बंगाल चुनाव : आखिरी के चरणों में दम दिखाने उतरी कांग्रेस, आज पहली बार राहुल गांधी करेंगे चुनाव प्रचार

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कांग्रेस (Congress) अब बाकी के चरणों के चुनाव के लिए रण में उतर गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज पहली बार पश्चिम बंगाल आ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Apr 2021, 09:57:48 AM
Assembly Elections 2021

बंगाल के रण में आज पहली बार उतरेंगे राहुल, रैलियों में भरेंगे हुंकार (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • बंगाल के रण में दम दिखाने उतरी कांग्रेस
  • आज पहली बार राहुल गांधी करेंगे रैली
  • उत्तर दिनाजपुर और दार्जिलिंग में रैलियां

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में आधे चरणों का विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका है तो बचे बाकी चरणों में सियासी संग्राम चरम पर है. इन चरणों में राजनीतिक घमासान और तेज होने जा रहा है. अब तक के चरणों के चुनाव से दूर रही कांग्रेस (Congress) अब बाकी के चरणों के चुनाव के लिए रण में उतर गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज पहली बार पश्चिम बंगाल आ रहे हैं. राहुल गांधी 17 अप्रैल को होने वाले पांचवें चरण के मतदान से पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: Assembly Election LIVE Updates : बैन हटने के बाद ममता बनर्जी आज भरेंगी हुंकार 

कांग्रेस 44 विधानसभा क्षेत्रों में से पांचवें चरण में 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें से वह तीन सीट भी शामिल हैं, जहां पार्टी ने 2016 में जीत हासिल की थी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी उत्तर दिनाजपुर जिले के गोलपोखर में लोधन स्कूल के मैदान में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करेंगे. दूसरी जनसभा दार्जिलिंग जिले के सरोजिनी मैदान में होगी, जो नक्सलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है. नक्सलबाड़ी विधानसभा सीट पर 2016 में कांग्रेस को जीत मिली थी. जबकि गोलपोखर में भी कांग्रेस का वोटबैंक रहा है.

दरअसल, कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में चुनावों के अगले चार चरणों में अपने अभियान को तेज करने का फैसला किया है क्योंकि पार्टी को लगता है कि यहां उनकी पकड़ अच्छी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां अल्पसंख्यकों की अधिकता है. अगले चरणों में जिन जिलों में मतदान होने वाले हैं, उनमें मुर्शिदाबाद, मालदा, उत्तर दिनाजपुर और उत्तर बंगाल के अन्य भाग शामिल हैं, जहां पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को अच्छे परिणाम मिले थे.

यह भी पढ़ें: कोरोना से हाहाकार, सभी राज्यों के गवर्नर संग आज बैठक करेंगे PM मोदी

हालांकि जहां राहुल गांधी पश्चिम बंगाल के चुनाव क्षेत्र में देरी से प्रवेश कर रहे हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में अब तक बीजेपी के अभियान का नेतृत्व किया है. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बंगाल में एक सीधी लड़ाई में शामिल हैं. वहीं वामपंथी अपने ग्रामीण समर्थन को वापस जीतने की कोशिश कर रहे हैं. कांग्रेस 2016 के चुनाव में जीती हुई 44 सीटों में से सभी सीटों को अपने पास बरकरार रखना चाहती है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट प्रतिशत घटकर 4 प्रतिशत रह गया था.

First Published : 14 Apr 2021, 09:57:48 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.