logo-image

Utpal Parrikar को BJP ने Panjim से नहीं दी सीट, क्या अब मिल पाएगी जीत?

उत्तर प्रदेश और पंजाब के बाद गोवा के चुनावी परिणाम पर सबकी नज़र है. गोवा की राजनीति में मनोहर पर्रिकर जानी-मानी शख्सियत थे. उनके बेटे उत्पल पर्रिकर (Utpal Parrikar) भी अपने पिता से कम नहीं हैं. जो फिलहाल बीजेपी से अलग होकर पणजी सीट से खड़े हैं.

Updated on: 09 Mar 2022, 04:18 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश और पंजाब के बाद गोवा के चुनावी परिणाम पर सबकी नज़र है. गोवा की राजनीति में मनोहर पर्रिकर जानी-मानी शख्सियत थे. उनके बेटे उत्पल पर्रिकर (Utpal Parrikar) भी अपने पिता से कम नहीं हैं. उत्पल उस दौरान चर्चा में आ गए, जब उन्होंने भाजपा द्वारा उनकी मन पसंद सीट न दिए जाने पर विरोध जताया. उनका ये मामला लोगों के बीच चर्चा में रहा. दरअसल, उत्पल अपने स्वर्गीय पिता मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) की परंपरागत सीट पणजी से चुनाव लड़ना चाहते थे. हालांकि, इस बात से पार्टी ने इंकार कर दिया था. इसी बात से नाराज होकर उत्पल ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था. 

यह भी पढ़ें- MBA करने के बाद पंजाब की सियासत में Sukhbeer Singh Badal ने रखा कदम, ऐसा रहा करियर

वहीं, उत्पल पर्रिकर (Utpal Parrikar) की जिद पर गोवा बीजेपी के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvais) ने रिएक्शन दिया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि वो एक नेता के बेटे हैं, केवल इसलिए उन्हें टिकट नहीं दिया जा सकता. ये सुनने के बाद उत्पल और ज्यादा नाराज हो गए. जिसके बाद उन्होंने कहा कि गोवा में जिस तरह की राजनीति की जा रही है, उसे वो बर्दाश्त नहीं कर सकते. जीतने की योग्यता ही केवल पैमाना है क्या? क्या किसी की ईमानदारी और चरित्र के कोई मायने नहीं हैं? अपने इस बयान के बाद उत्पल गोवा विधानसभा चुनाव 2022 (Goa Assembly Elections 2022) में पणजी सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. पर्रिकर ने दावा किया कि उनका दिल भाजपा के साथ है, लेकिन वह एक "गलत व्यक्ति" सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. 

बता दें कि पणजी विधानसभा सीट (Panjim Assembly Seat) से मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) पूरे 6 बार जीत चुके हैं. जिसके बाद साल 2014 में वो केंद्र चले गए और उन्होंने रक्षा मंत्री का पदभार संभाला. मनोहर पर्रिकर 13 मार्च, 2017 तक इस पद पर रहे. जिसके बाद साल 2019 में 17 मार्च को पैनक्रिएटिक कैंसर के चलते उनका निधन हो गया.

उत्पल (Utpal Parrikar) की निजी जिंदगी की तरफ बढ़ें तो वो मनोहर पर्रिकर के बेटे हैं. उनका एक भाई भी है- अभिजीत पर्रिकर. उत्पल ने मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी की. जिसके बाद वो उमा सरदेसाई संग शादी के बंधन में बंधे. उमा ने भी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से पढ़ाई की है. उत्पल और उमा का एक बेटा भी है, जिसका नाम उन्होंने ध्रुव रखा है.