logo-image

Upcoming Assembly Election 2023 : लोकसभा इलेक्शन से पहले इस साल इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, एक क्लिक जानें लेटेस्ट अपडेट्स

Assembly Elections 2023 News : देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जबकि उससे पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव है. इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर मंच तैयार हो गया है और सभी दल जुट गए हैं.

Updated on: 24 Jul 2023, 08:08 PM

नई दिल्ली:

Assembly Elections 2023 News : देश में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इसी साल के अंत तक पांच राज्यों में इलेक्शन होने वाले हैं. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. तीन बड़े राज्यों समेत सभी पांचों प्रदेशों में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस समेत सभी क्षेत्रीय दलों ने अपनी रणनीति बना ली है. आइये जानते हैं कि इस साल किन किन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं?  

देश में अगले साल अप्रैल और मई महीने में 18वीं लोकसभा चुनाव होने की संभावना है. हालांकि, उससे पहले तीन बड़े राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और दो छोटे राज्य तेलंगाना, मिजोरम में विधानसभा चुनाव होना है. पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर मंच तैयार हो गया है और सभी राजनीतिक पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए मैदान में उतर गई हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत नवंबर और दिबंसर तक पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाएगा. इसी साल की शुरुआत में चार राज्य कर्नाटक, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में एसेंबली इलेक्शन हुए थे. 

यह भी पढ़ें : भारत से पाकिस्तान गई अंजू का Video आया सामने, प्रेमी दोस्त ने कहा- निकाह का कोई इरादा नहीं

आइये जानते हैं कि किन राज्यों में कितनी हैं सीटें

अगर आगामी चुनावी राज्यों की सीटों पर नजर डालें तो पांचों राज्यों में विधानसभा की कुल 679 सीटें हैं, जबकि इन प्रदेशों में लोकसभा की 83 सीटें हैं. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है. राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें, छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें और मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 विधानसभा सीटें हैं. तेलंगाना में विधानसभा की कुल 119 सीटें और मिजोरम में विधानसभा की कुल 40 सीटें हैं. तेलंगाना में बीआरएस यानी के चंद्रशेखर राव की सरकार है, जबकि मिजोरम में मीजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) है जिसकी एनडीए के साथ सरकार है.