logo-image

UP चुनाव: छठे चरण में भी करोड़पतियों का बोलबाला, अपराधी भी पीछे नहीं

छठे चरण में भी धनबल का बोलबाला है. इस चरण में भी 38 फीसदी करोड़पति उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

Updated on: 26 Feb 2022, 01:09 PM

highlights

  • छठे चरण में कुल 676 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
  • इस चरण में 57 सीटों पर कराया जाएगा मतदान
  • इस चरण के चुनाव में सपा के 94 फीसदी उम्मीदार करोड़पति  

 

लखनऊ:

UP Election 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के छठवें चरण का मतदान 3 मार्च को कराया जाएगा. जबकि पांचवें चरण का चुनावी शोरगुल समाप्त हो चुका है. 27 फरवरी को पांचवें चरण का चुनाव होना है. फिलहाल छठे चरण के लिए चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल पूर्वांचल की सीटों पर अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है. इस चरण में कुल 676 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की बात करें तो सपा के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले 45 उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा के पास 42, बसपा, कांग्रेस ने 26 और आप ने 14 करोड़पति उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि इस चरण में भी दागी उम्मीदवारों की संख्या कोई कमी नहीं है. 3 मार्च को छठे चरण में 10 जिलों की कुल 57 सीटों पर मतदान होगा.

यह भी पढ़ें : छठे चरण के लिए राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत, अब पूर्वांचल पर नजर

छठे चरण में भी धनबल का बोलबाला

छठे चरण में भी धनबल का बोलबाला है. इस चरण में भी 38 फीसदी करोड़पति उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण के चुनाव में सपा ने 94 फीसदी, बीजेपी ने 81 फीसदी, बसपा ने 77 फीसदी और कांग्रेस ने 46 फीसदी करोड़पति को मैदान में उतारा है. सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर उम्मीदवारों में 67 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ गोरखपुर के चुलुपार से सपा के विनय शंकर तिवारी, अंबेडकरनगर से 63 करोड़ रुपये के साथ बसपा के राकेश पांडे और बलिया से उसी पार्टी के उमाशंकर सिंह ने 54 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इस चरण में अधिकतम 57 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास स्नातक और उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता है. 

ये हैं करोड़पति उम्मीदवारों की सूची :

-चिल्लूपार से सपा प्रत्याशी विनय शंकर- 67 करोड़ रुपये की संपत्ति

-जलालपुर से सपा प्रत्याशी राकेश पाण्डेय की 63 करोड़ रुपये की संपत्ति

-रसड़ा से बसपा प्रत्याशी उमाशंकर सिंह की 54 करोड़ की संपत्ति

-चौरी-चौरा से निर्दलीय प्रत्याशी अजय कुमार सिंह की 48 करोड़ रुपये की संपत्ति

-पिपराइच से बसपा प्रत्याशी दीपक कुमार अग्रवाल की 44 करोड़ रुपये की संपत्ति

-तमकुहीराज से भाजपा प्रत्याशी असीम कुमार की 27 करोड़ रुपये की संपत्ति

-बांसगांव से भाजपा प्रत्याशी विमलेश पासवान की 26 करोड़ रुपये की संपत्ति

रुद्रपुर से बसपा सुरेश तिवारी की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति

पडरौना से बीजेपी प्रत्याशी मनीष कुमार की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति 

मेंहदावल से अन्य दल प्रत्याशी अनिल कुमार की 19 करोड़ रुपये की संपत्ति

65 प्रतिशत सीटों पर आपराधिक पृष्ठिभूमि वाले उम्मीदवार

इस चरण की लगभग 65 प्रतिशत विधानसभा सीटों को आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की उपस्थिति के कारण संवेदनशील घोषित किया गया है. यूपी इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने छठे चरण में कुल 676 उम्मीदवारों में से 670 द्वारा दिए गए हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद एक रिपोर्ट जारी की है. छठे चरण में एडीआर द्वारा जांच किए गए 670 उम्मीदवारों में से 182 या 27 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 23 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर मामले लंबित हैं. इनमें समाजवादी पार्टी (सपा) ने इस चरण में 48 में से 40 उम्मीदवारों यानी 83 प्रतिशत को मैदान में उतारा है, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि बीजेपी ने ऐसे 44 प्रतिशत उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने आपराधिक इतिहास वाले 39 प्रतिशत उम्मीदवार उतारे हैं जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने केवल 14 प्रतिशत उम्मीदवार उतारे हैं.

आपराधिक रिकॉर्ड वाले शीर्ष तीन उम्मीदवारों में सहजनवा, गोरखपुर से बसपा उम्मीदवार, 26 मामलों के साथ सुधीर सिंह, खड्डा, कुशीनगर जिले से सुहेलदेव राजभर भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के उम्मीदवार अशोक चौहान 19 मामलों के साथ और आजाद समाज पार्टी से चंद्रशेखर रावण चुनाव लड़ रहे हैं। गोरखपुर से सीएम योगी के खिलाफ 16 आपराधिक मामले लंबित हैं। छठे चरण में दो उम्मीदवारों पर बलात्कार का आरोप है जबकि आठ के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज हैं.