News Nation Logo

News Nation की खबर पर लगी मुहर, तमिलनाडु में कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटें मिलीं

तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव से जुड़ी न्यूज नेशन की खबर पर मुहर लगी है. तमिलनाडु में डीएमडीके और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है, जिसके तरह कांग्रेस को 25 सीटें मिली हैं.

Written By : रवि सिसोदिया | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 Mar 2021, 12:15:24 PM
Congress

News Nation की खबर पर मुहर, तमिलनाडु में कांग्रेस को 25 सीट ही मिलीं (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • तमिलनाडु चुनाव से जुड़ी News Nation की खबर पर मुहर
  • तमिलनाडु में DMK और कांग्रेस में सीट बंटवारा
  • तमिलनाडु में कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटें ही मिलीं

नई दिल्ली/चेन्नई:

तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव से जुड़ी न्यूज नेशन की खबर पर मुहर लगी है. तमिलनाडु में डीएमडीके और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है, जिसके तरह कांग्रेस को 25 सीटें मिली हैं. 27 फरवरी को ही न्यूज नेशन ने बताया था कि तमिलनाडु में डीएमके कांग्रेस को 25 से अधिक सीट नहीं देना चाहती. लेकिन आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 41 सीट पर चुनाव लड़ी थी. कांग्रेस की तरफ से डीएमके पर दबाव बनाने के लिए राहुल गांधी की कई रैली भी तमिलनाडु में लगाई गई थी, लेकिन विश्वस्त सूत्रों ने न्यूज नेशन को बताया था कि डीएमके 25 से अधिक सीट कांग्रेस को देने के पक्ष में नहीं है.

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी असम के अलावा अन्य राज्यों में भी करेंगी प्रचार, कांग्रेस की नई रणनीति

फिलहाल डीएमडीके और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा हो गई है. चेन्नई में कांग्रेस ने गठबंधन को लेकर औपचारिक घोषणा की है. इसके तहत कांग्रेस तमिलनाडु की 25 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही कन्याकुमारी लोकसभा उपचुनाव में भी कांग्रेस का उम्मीदवार होगा. तमिलनाडु कांग्रेस के अध्यक्ष केएस अलागिरी ने बताया कि डीएमके (DMK) के साथ गठबंधन में सीट समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं. राज्य की 234 सीटों में से सिर्फ 25 विधानसभा सीटें कांग्रेस को मिली हैं. इसके अलावा पार्टी कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी.

इससे पहले कांग्रेस और डीएमके के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर जबरदस्त खींचतान चल रही थी. तमिलनाडु कांग्रेस के अध्यक्ष केएस अलागिरी ने बीते दिनों इसको लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी और कहा था कि डीएमके के बर्ताव को लेकर वह अपमानित महसूस कर रहे हैं. इतना ही नहीं, वह सीट बंटवारे पर घमासान के बीच कांग्रेस के कार्यकारी सदस्यों को संबोधित करते हुए उनकी आंखों में आंसू भी आ गए थे. हालांकि फिलहाल डीएमके और कांग्रेस के बीच सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है.

यह भी पढ़ें : Assembly Elections Updates: गृहमंत्री अमित शाह कन्याकुमारी पहुंचे, मंदिर में पूजा की

देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा तमिलनाडु की पॉलिटिक्स काफी अलग मानी जाती है. यहां देश की बड़ी पार्टियों का नहीं, बल्कि स्थानीय दलों का वर्चस्व है. फिलहाल तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में डीएमके और एआईएडीएम के बीच टक्कर मानी जा रही है. जिसमें से डीएमके साथ कांग्रेस गठबंधन में है तो एआईएडीएम के साथ बीजेपी चुनाव लड़ रही है. लिहाजा इसी को देखते हुए देश की पार्टियां यहां पूरा फॉर्मूला तय किया गया है.

आपको बता दें कि तमिलनाडु में एआईएडीएम ने बीजेपी को भी महज 20 सीटें दी हैं. बीजेपी को पहले 25 से अधिक सीटों की उम्मीद थी, लेकिन एआईएडीएमके पार्टी इस बात पर अड़ी रही कि तमिलनाड़ु में जमीनी स्तर पर बीजेपी की ताकत को देखते हुए वह उसे 20 से अधिक सीटें नहीं दे सकती. फिलहाल तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. राज्य की सभी 234 विधानसभा सीटों के लिए सिर्फ एक फेज में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे. मतगणना 2 मई को होगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Mar 2021, 12:13:53 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.