logo-image

Bihar Election Result 2020: सुपौल से जेडीयू के विजेंद्र प्रसाद यादव जीते

2015 के विधानसभा चुनाव में इन 5 सीटों में 3 जेडीयू, 1 आरजेडी और एक सीट जीतने में बीजेपी कामयाब रही. इस सीट पर 1990 से ही जनता दल (JDU) के नेता बिजेन्द्र प्रसाद यादव का दबदबा रहा हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 05:28 PM

नई दिल्ली:

Bihar Election Result 2020: सुपौल से जेडीयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव जीते. Bihar Election Result 2020: सुपौल से जेडीयू की विजेंद्र प्रसाद यादव जीते. साल 2020 बिहार की जनता और यहां के नेताओं के लिए अहम साल हैं.  इस साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयों ने पूरी तरह कमर कस ली हैं. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टी के प्रचार और संगठन को मजबूत करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. ऐसे में देखना होगा कि इस बार बिहार की जनता किसे सत्ता पर बैठाएगी और किसे बाहर का रास्ता दिखाएगी. लेकिन उससे पहले हम सुपौल विधानसभा सीट के बारे में जानेंगे.

और पढ़ें: औराई सीट: यहां की जनता हर बार नए उम्मीदवार को देती है मौका

सुपौल विधानसभा सीट के बारे में-

सुपौल बिहार का एक हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट माना जाता है. क्षेत्रफल के आधार पर सुपौल कोसी प्रमंडल का सबसे बड़ा जिला है. लोकगायिका शारदा सिन्हा एवं स्व. पंडित ललित नारायण मिश्र की धरती है सुपौल. 

जिले की पांच विधान सभा सीटों में सुपौल विधानसभा सीट सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. नगर परिषद के 28 वार्ड सहित सदर प्रखंड व मरौना प्रखंड सुपौल विधानसभा क्षेत्र में शामिल हैं. इस विधानसभा सीट में भले ही शहरी क्षेत्र शामिल हो, लेकिन यह कृषि प्रधान इलाका है. सदर प्रखंड व मरौना प्रखंड की कई पंचायत कोसी प्रभावित हैं.

2015 के विधानसभा चुनाव में इन 5 सीटों में 3 जेडीयू, 1 आरजेडी और एक सीट जीतने में बीजेपी कामयाब रही. इस सीट पर 1990 से ही जनता दल (JDU) के नेता बिजेन्द्र प्रसाद यादव का दबदबा रहा हैं.

ये रहे हैं चुनावी मुद्दें- 

आमान परिवर्तन, कोसी के कटाव की विभीषिका, पलायन व स्थायी गैस एजेन्सी आदि ऐसे मुद्दे हैं जो हमेशा से चुनावी मुद्दे बनते रहे हैं. इनसे विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को रूबरू होना पड़ेगा.

2015 के विधानसभा चुनाव में सुपौल सीट के नतीजे-

  • पुरुष मतदाता- 52.25%
  • महिला मतदाता- 47.74%
  • विधानसभा में मतदान का प्रतिशत- 57%
  • विजेता का नाम- बिजेंद्र प्रसाद यादव, जदयू, 82295 वोट