logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan Election 2023: गहलोत के गढ़ में BJP लगाएगी सेंध, MP के फॉर्मूले को दोहराते हुए केंद्रीय मंत्री को उतारने की तैयारी! 

Rajasthan Election 2023: आज शाम को इस पर फैसला लिया जा सकता है. टिकट को तय करने के लिए आज शाम को जेपी नड्डा और अमित शाह जयपुर आ रहे हैं.

Updated on: 27 Sep 2023, 01:28 PM

highlights

  • केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लड़वाया जा सकता है
  • आज शाम को इस पर फैसला लिया जा सकता है
  • भाजपा अपने राजपूत मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुटी

नई दिल्ली:

Rajasthan Assembly Election 2023: इस साल के अंत में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होना है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव नवंबर के अंत में हो सकता है. इसे लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों सक्रिय हैं. भाजपा राजस्थान में टिकट बंटवारे को लेकर एमपी का फार्मूला अपना सकती है. सांसदों के साथ केंद्रीय मंत्रियों को विधानसभा चुनाव लड़ाने का दांव चल सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को सीएम गहलोत के गृह​ जिले जोधपुर से चुनाव लड़वाया जा सकता है. इसी तरह केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश चौधारी के सामने उतारा जा सकता है. आज शाम को इस पर फैसला लिया जा सकता है. टिकट को तय करने के लिए आज शाम को जेपी नड्डा और अमित शाह जयपुर आ रहे हैं. हालांकि कई भाजपा सांसद चुनाव लड़ने के ​इच्छुक नहीं हैं, लेकिन पार्टी आलाकमान के फैसले को मानने से वे इनकार नहीं कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में प्रदूषण पर कसी नकेल, एक अक्टूबर से हाईराइज सोसाइटी, अस्पतालों में बिजली होगी गुल! 

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, शेखावत के जरिए भाजपा अपने राजपूत मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुटी हुई है. दरअसल जोधपुर संभाग में कुल 33 सीटें हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां से बंपर जीत हासिल हुई थी. बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जालोर और नागौर में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. 

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से लोकसभा का चुनाव जीतकर केंद्री मंत्री बने. यह सीएम अशोक गहलोत का गढ़ माना जाता है. लोकसभा चुनाव में शेखावत ने सीएम गहलोत के बेटे वैभव गहलोत करारी हार दी थी. लेकिन 2018 में विधानसभा चुनाव में जोधपुर संभाग में कांग्रेस ने भाजपा को बड़े अंतर से हराया. कांग्रेस ने राजपूत वोट बैंक में सेंध लगाई. ऐसे में भाजपा के रणनीतिकारों के बीच शेखावत को मैदान में उतराने पर मंथन चल रहा है.  

हालांकि शेखावत ने हाल ही में दिए एक साक्षात्कार में विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया था, लेकिन उन्हें नरेंद्र सिंह तोमर की तरह मैदान में आना होगा. नरेंद्र सिंह तोमर ने भी पहले चुनाव लड़ने से मना किया था , लेकिन आलाकमान की ओर इशारा मिलने पर उन्होंने हामी भर दी. राजस्थान में इस समय भाजपा के 25 सांसद है. भाजपा अधिकांश क्षेत्रों में नाराजगी को दूर करने के लिए सांसदों को सामने लेकर आ रही है.