logo-image

UP चुनाव : राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने लॉन्च किया कांग्रेस का यूथ मेनिफेस्टो

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने एक साथ यूथ मेनिफेस्टो जारी किया. इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि इसे युवाओं से बात करते हुए तैयार किया गया है.

Updated on: 21 Jan 2022, 02:12 PM

highlights

  • कांग्रेस नेता ने बताया कि 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है
  • 20 लाख युवाओं और 8 लाख महिलाओं को नौकरी देने का वादा
  • कांग्रेस ने यूपी में जारी यूथ मेनिफेस्टो का नाम 'भर्ती विधान' रखा है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को युवाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया है. नई दिल्ली में कांग्रेस के मुख्यालय में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने यूथ मेनिफेस्टो जारी किया. इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि इसे युवाओं से बात करते हुए तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि देश और यूपी की समस्या हिंदुस्तान के हर युवा को मालूम है. यूपी के युवाओं के लिए कांग्रेस के खोखले शब्द नहीं, बल्कि एक रणनीति है. एक सोच है. हम रोजगार कैसे दिलाएंगे ये घोषणापत्र में लिखा है. ये मेनिफेस्टो कांग्रेस की आवाज नहीं है. हमने यूपी के युवाओं से बात करके उनके विचार शामिल किए हैं. 

कांग्रेस नेता ने बताया कि 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है. सच्चाई देश को दिख रही है कि ये क्यों हो रहा है. यूपी के युवाओं को नए विजन की जरूरत है. हम लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं. हम देश की लड़ाई लड़ रहे हैं. आप प्रदेश की लड़ाई लड़ रहे हैं. 

20 लाख युवाओं-8 लाख महिलाओं को नौकरी का वादा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस मौके पर कहा कि पार्टी का यह घोषणापत्र बनाने के लिए पार्टी ने यूपी के युवाओं से बात की है. उनकी आकाक्षांओं को इसमें डाला है. हमने उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस का युवा के लिए तथा भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र जारी किया है. हमने लगातार प्रदेश में दौरा कर यूपी के नौजवानों से बात की है. सभी बेहद परेशान हैं. उन्होंने कहा कि युवा के साथ हमारा फोकस महिलाओं पर भी है. हम तो आठ लाख महिलाओं को नौकरी देंगे. प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में परीक्षाओं में घोटाले तथा धांधली से युवा परेशान है. हम हर जगह पर युवाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करेंगे. इसके साथ डेढ़ लाख खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरेंगे. हम 20 लाख युवाओं को नौकरी देंगे. 

ये भी पढ़े - पीएम मोदी फिर टॉप पर, दुनिया के 13 नेताओं में 71% रेटिंग के साथ नंबर वन

भर्ती विधान में किए गए ये वादे

कांग्रेस ने यूथ मेनिफेस्टो का नाम 'भर्ती विधान' रखा है. राहुल गांधी ने कहा कि इस घोषणा पत्र में खोखले शब्द नहीं, ये एक सोच है. इस भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं. इनमें युवाओं की अलग-अलग समस्याओं पर फोकस करने का दावा किया गया है.

 - प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे.
 - 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए.
 - 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी.
 - माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा.
- संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा.
 - भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी.
 - एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
 - आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.
 - शिक्षा बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा.
 - युवाओं के रोजगार के लिए नये अवसर प्रदान किये जाएंगे.
- मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा.
- अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा.
 - प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा.
 - इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए.