News Nation Logo

पंजाब चुनाव : चन्नी-प्रियंका का यूपी-बिहार पर तंज, बीजेपी ने उठाए सवाल

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 16 Feb 2022, 02:58:40 PM
Channi and Priyanka

प्रियंका और चन्नी ने यूपी-बिहार की हंसी उड़ाई (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश और पंजाब चुनाव में अलग-अलग दावे कर रही हैं
  • पंजाब चुनाव के दौरान रूपनगर में कांग्रेस के प्रचार का वीडियो सामने आया
  • प्रियंका पंजाबियां दी बहू है, यूपी दे, बिहार दे, दिल्ली दे भईए आके इते राज नई कर दे

New Delhi:  

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी को लेकर बीजेपी ने बड़ा हमला बोला है. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने बुधवार को पंजाब में कांग्रेस का प्रचार कर रहे सीएम चन्नी और प्रियंका गांधी का एक वीडियो शेयर कर सवाल खड़े किए हैं. मालवीय ने ट्वीट में लिखा, मंच से पंजाब के मुख्यमंत्री यूपी, बिहार वालों को अपमानित करते हैं और प्रियंका वाड्रा बगल में खड़े हो कर हंस रही है, तालियाँ बजा रही हैं…

ऐसे करेगी कांग्रेस यूपी और देश का विकास? लोगों को आपस में लड़ा कर?

दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी इस वीडियो में चन्नी के भाषण के मामले ने तूल पकड़ लिया है. लोगों ने सवाल उठाते हुए कहा कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश और पंजाब चुनाव में अलग-अलग दावे कर रही है. उत्तर प्रदेश में जनसभाओं में वो खुद को यूपी की बेटी बताती हैं, लेकिन यूपी बॉर्डर पार होते ही उनके सुर बदल जाते हैं. पंजाब पहुंचने के बाद यूपी वाले उनके लिए बाहरी हो जाते हैं.

वीडियो में क्या दिख रहा है

पंजाब चुनाव के दौरान रूपनगर में कांग्रेस के प्रचार का वीडियो सामने आया है. प्रियंका गांधी पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ 15 फरवरी को रैली में पहुंची थीं. रैली के बाद वे मंच तक आईं और हाथों में माइक लेकर बोलीं- समझदारी का इस्तेमाल करो. चुनाव का समय है. लंबी-लंबी बातें नहीं कहना चाहती, लेकिन पंजाब के लोगों, बहनों-भाइयों जो आपके सामने है, उसे ठीक से पहचानो. आपमें बहुत विवेक है. समझदारी है. उस समझदारी का इस्तेमाल करो. 

प्रियंका गांधी ने कहा कि फिर बोली पंजाब पंजाबियों का है. पंजाब को पंजाबी चलाएंगे. अपनी सरकार बनाओ. यहां कोई नई राजनीति नहीं मिलेगी. ये बाहर से जो आते हैं. आपके पंजाब में उन्हें सिखाइए पंजाबियत क्या है. पंजाब मेरी ससुराल है. बस प्रियंका के इतना बोलते ही चन्नी अपने हाथ में माइक लेते हैं और कहते हैं कि प्रियंका पंजाबियां दी बहू है. यूपी दे, बिहार दे, दिल्ली दे भईए आके इते राज नई कर दे. यूपी के भईयों को पंजाब में फटकने नहीं देना है.

यूपी में वाराणसी पहुंचे चन्नी-प्रियंका

चन्नी के इतना कहते ही जो बोले सो निहाल के नारे लगते हैं. प्रियंका हंसती रहती हैं और खुद भी नारे लगाना शुरू कर देती हैं. अमित मालवीय के ट्वीट में चन्नी के भाषण का हिस्सा शेयर किया गया है. पंजाब के बाद प्रियंका और चन्नी यूपी के वाराणसी में रविदास जयंती पर बुधवार को मत्था टेकने पहुंचे. चन्नी खुद रविदासिया पंजाबी हैं.  पंजाब से बड़ी संख्या में दलित सिख समुदाय के लोग रविदास जयंती के कार्यक्रम में शामिल होने वाराणसी पहुंचे हैं. प्रियंका उनके सहारे उत्तर प्रदेश और पंजाब के दलित वोटरों को पाले में खींचने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें -  PM मोदी ने पठानकोट में कहा, 5 साल पंजाब की सेवा का मौका दीजिए

भईया के पीछे हीन भाव से भरा तंज

महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के समय में यूपी-बिहार से गए लोगों को तंज से पुकारने के लिए एक खास शब्द 'भईया' सामने लाया गया था. तभी से यह एक शब्द यूपी-बिहार के लोगों के लिए हीनता दर्शाने वाले तंज या गाली की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा. कई बार दूसरे राज्यों में किसी को कोई भईया कह दे तो मारपीट की नौबत तक पहुंच जाती है. इस सबके बावजूद पंजाब चुनाव के प्रचार में प्रियंका की मौजूदगी में यूपी के लोगों को भईया और बाहरी कहने का मामला अब तूल पकड़ते जा रहा है.

First Published : 16 Feb 2022, 02:58:40 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.