logo-image
लोकसभा चुनाव

Odisha BJP CM Face: ओडिशा के लिए बीजेपी तलाश रही मुख्यमंत्री फेस, धर्मेंद्र प्रधान समेत चर्चा में ये नाम

Odisha BJP probable CM: बीजेपी ने ओडिशा में मुख्यमंत्री के लिए चेहरा तलाशना शुरू कर दिया है. इसमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और संबित पात्रा के अलावा कई और भी नामों की चर्चा हो रही है.

Updated on: 17 May 2024, 10:29 AM

नई दिल्ली:

Odisha BJP probable CM: ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. बीजेपी राज्य में मजबूती से चुनाव लड़ रही है. क्योंकि साल 2000 से ओडिशा में बीजू जनता दल की सरकार है और नवीन पटनायक लगातार मुख्यमंत्री बने हुए हैं. ऐसे में बीजेपी को उम्मीद है कि इस बार वह ओडिशा में बीजेडी को मात देकर सत्ता में आ सकती है. इसीलिए इस बार दोनों पार्टियों का सीधा मुकाबला है. ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटें हैं. राज्य में विधानसभा चुनाव चार चरणों में हो रहा है. पहले चरण का मतदान 13 मई को हुआ. वहीं दूसरे चरण के लिए 20 मई को राज्य में वोट डाले जाएंगे. जबकि तीसरे चरण की वोटिंग 25 मई और चौथे चरण का मतदान 1 जून को होगा. वहीं 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.

मुख्यमंत्री के लिए चेहरा तलाश रही बीजेपी

ओडिशा में मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही बीजेपी अब राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा तलाश रही है. मुख्यमंत्री की रेस में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं का नाम सामने आया है. जिन्हें सत्ता में आने पर बीजेपी मुख्यमंत्री बना सकती है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया हिमांशू भाऊ गैंग का शूटर, कई मामलों में चल रहा था वांछित

धर्मेंद्र प्रधान के नाम की हो रही चर्चा

ओडिशा में सत्ता में आने पर बीजेपी किसे मुख्यमंत्री बनाएगी, इसपर अभी से चर्चा होना शुरू हो गई है. जिसमें सबसे पहला नाम केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का है. धर्मेन्द्र प्रधान ओडिशा की 12वीं विधानसभा यानी 2000-2004 में पहली बार पल्ललहारा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. इससे पहले वह छात्र राजनीति के दौरान एबीवीपी के सदस्य रह चुके हैं. ऐसा माना जा रहा है कि ओडिशा में सत्ता में आने पर बीजेपी उन्हें मुख्यमंत्री बना सकती है.

संबित पात्रा का नाम भी शामिल

वहीं ओडिशा के संभावित मुख्यमंत्रियों की सूची में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा का नाम दूसरे स्थान पर है. संबित पात्रा बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और ओएनजीसी के पूर्व स्वतंत्र डायरेक्टर हैं. वह पेशे से सर्जन हैं. संबित पात्रा को बीजेपी ने पुरी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में वह मामूली अंतर से बीजेडी उम्मीदवार से हार गए थे. इस बार उनका मुकाबला अरूण पटनायक से है.

मनमोहन सामल

बता दें कि इस साल लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने ओडिशा के प्रदेश अध्यक्ष को बदला. इसके बाद बीजेपी ने वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री मनमोहन सामल को प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार सौंपा. उन्होंने समीर मोहंती की जगह ली है. चुनाव से ठीक पहले उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की वजह से उनका नाम भी राज्य के मुख्यमंत्री की रेस में आ गया है.

जयनारायण मिश्रा

इनके अलावा बीजेपी के संभावित मुख्यमंत्री पद की रेस में जयनारायण मिश्रा का नाम भी शामिल है. जयनारायण मिश्रा संबलपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह 20 जुलाई 2022 को ओडिशा विधानसभा में विपक्ष के नेता के बने थे. विपक्ष नेता के रूप में इस जाने-माने नेता की भी मुख्यमंत्री की दावेदारों की सूची में माना जा रहा है.

अपराजिता सारंगी

यही नहीं बीजेपी की संभावित मुख्यमंत्री की रेस में एक महिला नेत्री का नाम भी शामिल है. दरअसल, अपराजिता सारंगी का नाम भी ओडिशा के संभावित मुख्यमंत्रियों में शामिल है. बीजेपी का ये चेहरा ओडिशा में काफी चर्चित है. अपराजिता सारंगी भुवनेश्वर से मौजूदा संसद हैं. वह 1994 बैच के ओडिशा कैडर की पूर्व आईएएस अधिकारी है. अपराजिता सारंगी ने नौकरी छोड़ 2019 में बीजेपी की सदस्यता हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें: नेहरू.. इंदिरा.. राजीव और फिर राहुल! PM Modi ने गांधी परिवार पर लगाया संविधान को 'नष्ट' करने का आरोप