logo-image

Nagaland Election: नागालैंड की पांच हॉट सीटें, इन पर सीएम नेफ्यू रियो समेत ये नाम दांव पर 

नागालैंड विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. यहां पर एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन सबसे आगे है. ये 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं एनपीएफ तीन और अन्य 17 सीटों पर आगे है.

Updated on: 02 Mar 2023, 01:06 PM

highlights

  • सीएम नेफ्यू रियो इस समय आगे चल रहे हैं
  • भाजपा प्रत्याशी एक सीट पर पहले से ही निर्विरोध चुन लिए गए हैंं
  • परेन सीट से टी.आर.जेलियांग को आगे बताया जा रहा हैं

नई दिल्ली:

नागालैंड विधानसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है. यहां पर एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन सबसे आगे है. ये 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं एनपीएफ तीन और अन्य 17 सीटों पर आगे है. एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं. भाजपा प्रत्याशी एक सीट पर पहले से ही निर्विरोध चुन लिए गए हैंं. इस चुनाव में सीएम नेफ्यू रियो, उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन, एनपीएफ नेता कुझोलुजो निएनु, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तेमजेन इमना जैसे बड़े नाम दांव पर लगे हैं. आइए जाननें की कोशिश करते हैं कि इन पांच हॉट पर क्या हैं समीकरण.

उत्तरी अंगामी-़द्वितीय सीट पर खड़े नेफ्यू रियो इस समय आगे चल रहे हैं. दूसरी सीट है ट्युई,  जिस पर यानुथंगो पैटन आगे बताए जा रहे हैं. फेक सीट से कुझोलुजो निएनु आगे बताए जा रहे हैं. अलोंगटाकी सीट से तेमजेन इमान एलोंग पीछे चल रहे हैं. वहीं परेन सीट से टी.आर.जेलियांग को आगे बताया जा रहा हैं. अब देखते हैं हर सीट पर क्या है स्थिति. 

ये भी पढ़ें:  Assembly Election Results: नगालैंड और त्रिपुरा में BJP आगे, मेघालय में NPP ने बनाई बढ़त

ये हैं नगालैंड की पांच हॉट सीटें

1. उत्तरी अंगामी द्वितीय: इस सीट पर सीएम और एनडीपीपी के नेता नेफ्यू रियो मैदान में हैं. वे इससे पहले पांच बार यहां से विधायक चुके जा चुके हैं. रियो के विरुद्ध कांग्रेस के सेईविली चाचू ने ताल ठोकी है. इन दोनों के अतिरिक्त यहां पर किसी प्रत्याशी का नाम सामने नहीं है. 

2. फेक : फेक विधानसभा सीट से सबसे बड़े चेहरे के रूप में नागा पीपल्स फ्रंट के नेता कुझोलुज़ो निएनु चुनावी मैदान में हैं. इनके विरुद्ध एनडीपीपी ने कुबोट खेसोह और कांग्रेस ने ज़चिल्हु रिंगा वदेओ को उतारा है. तीन प्रत्याशियों ने ही इस सीट पर नामांकन किया था. 

3. ट्युई : यहां से उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन चुनावी मैदान में हैं. यह सीट वोखा जिले में स्थित है. यानथुंगो पैटन भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाते हैं. यानथुंगो पैटन के विरुद्ध कुल चार प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं.