logo-image

Nagaland Election 2023 Results: चुनावी नतीजों का दिन आज, जानें कौन संभालेगा राज्य की बागडोर?

Nagaland Election 2023 Results: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं

Updated on: 02 Mar 2023, 10:46 AM

New Delhi:

Nagaland Election 2023 Results: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के आज यानी गुरूवार को नतीजे आने वाले हैं. वोटों की काउंटिंग जारी है. माना जा रहा है कि दोपहर होते-होते यह साफ हो जाएगा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में किसकी सरकार बनने जा रही है. तीनों राज्यों में से नगालैंड की बात करें तो यहां विधानसभा की कुल 59 सीटों पर 183 कैंडिडेट ने अपनी किस्मत आजमाई है. जबकि एक सीट ( जुन्हेबोटो जिले की अकुलुतो सीट ) पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार काज़ेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं. इससे पहले भी इस सीट पर किनिमी ने ही जीत दर्ज कराई थी. 

नगालैंड में 13 लाख से ज्यादा वोटर

आपको बता दें कि नगालैंड में 13 लाख से ज्यादा वोटर है. जिनमें से 82.42% मतदाओं ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया था. नगालैंड को लेकर आए एक्जिट पोल की बात करें तो यहां एनडीपीपी और बीजेपी गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है.  एक्जिट पोल में इस गठबंधन को प्रचंड बहुमत के साथ वापसी के संकेत दिए गए हैं. एक्जिट पोल में गठबंधन को 38 - 48 सीटें मिलने के संकेत दिए हैं. तो वहीं कांग्रेस को 1 से 2, एनपीएफ को 3 से 8 सीटें मिलती बताई गई हैं. हालांकि असली तस्वीर तो नतीजे आने के बाद ही साफ हो पाएगी. 

Assembly Election Results: बीजेपी ने नागालैंड विधानसभा चुनाव में एक सीट जीती, वोटों की गिनती जारी

2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल

आपको बता दें कि इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें से तीन मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में चुनाव संपन्न कराया जा चुका है. जबकि कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में अभी चुनाव कराया जाना है. वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 9 राज्यों के विधानसभा चुनान के सेमीफाइनल माना जा रहा है. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी क्षेत्रीय दलों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है.