News Nation Logo

ममता बनर्जी 10.45 बजे तीसरी बार लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ

कोविड-19 महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 May 2021, 09:34:53 AM
Mamata Banerjee

तीसरी बार बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 10.45 पर शपथ लेंगी टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी
  • सीएम के शपथ ग्रहण समारोह को रखा गया है सादा
  • गिन-चुने लोगों को ही कोविड संक्रमण के कारण न्योता

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की हैट्रिक जीत के बाद टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर आज यानी बुधवार को राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगी. कोविड-19 (COVID-19) महामारी के चलते शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादगी भरा रखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, निवर्तमान सदन के नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान और माकपा के वरिष्ठ नेता बिमान बोस को कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया है. इस बीच बंगाल में राजनीतिक हिंसा खासकर बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और दिलीप घोष धरना भी देंगे. 

सौरव गांगुली को भी शपथ ग्रहण का निमंत्रण
टीएमसी सूत्रों के मुताबिक देश में कोविड-19 महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया है. इस पूरे घटनाक्रम से परिचित एक अधिकारी के मुताबिक कोविड-19 महामारी को देखते हुए ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण समारोह को बेहद साधारण रखने का निर्णय लिया गया है. बुधवार को केवल ममता बनर्जी अकेले शपथ लेंगी. यह बेहद संक्षिप्त कार्यक्रम होगा. अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को भी आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः जो बाइडन लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक को बना सकते हैं भारत में राजदूत

दीदी ने बीजेपी के किया परास्त
तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि राजभवन में पांच मई को सुबह 10:45 बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर और पार्टी के वरिष्ठ नेता फिरहाद हाकिम के भी शामिल होने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद ममता बनर्जी राज्य सचिवालय जाएंगी, जहां उन्हें कोलकाता पुलिस सलामी देगी. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी 292 में से 213 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है. बीजेपी को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई है, वहीं दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़ेंः  बंगाल में हिंसा के खिलाफ आज देशव्यापी धरना-प्रदर्शन करेगी बीजेपी

राजनीतिक हिंसा के खिलाफ बीजेपी का राष्ट्रव्यापी धरना आज
इधर चुनावी नतीजों के बाद से बंगाल में जारी हिंसा की खबरों के बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कोलकाता पहुंचे हैं. बंगाल में हिंसा के खिलाफ भाजपा आज यानी बुधवार को पूरे देशभर में धरना देगी. कोलकाता में जेपी नड्डा और दिलीप घोष खुद धरने पर बैठेंगे. इससे पहले भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को कहा गया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई व्यापक हिंसा ने उन अत्याचारों की याद दिला दी है जिसका सामना लोगों को देश के विभाजन के दौरान करना पड़ा था. नड्डा ने राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं को क्रूरता के विरूद्ध लोकतांत्रिक तरीके से लड़ने के लिए प्रेरित किया है.

First Published : 05 May 2021, 09:29:13 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.