logo-image

कुर्सियांग विधानसभा सीट पर GOJAM का कब्जा, जानें इतिहास

कुर्सियांग विधानसभा सीट दार्जिलिंग के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं राजू सिंह बिष्‍ट, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं. उन्होंने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेसके अमर सिंह राय को 413443 से हराया था.

Updated on: 07 Mar 2021, 07:34 PM

highlights

  • कुर्सियांग विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में आती है.
  • साल 2016 में कुर्सियांग में कुल 73 प्रतिशत वोट पड़े.
  • बीजेपी-टीएमसी के बीच सियासी घमासान.

कुर्सियांग:

कुर्सियांग विधानसभा सीट (Kurseong Vidhan Sabha constituency) पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दार्जिलिंग (Darjeeling) जिले में आती है. जहां 2016 में GOJAM ने जीत दर्ज की थी. साल 2016 में कुर्सियांग में कुल 73 प्रतिशत वोट पड़े. साल 2016 में GOJAM से रोहित शर्मा ने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (All India Trinamool Congress) के शांता छेत्री को 33726 वोटों के मार्जिन से हराया था. कुर्सियांग विधानसभा सीट (Kurseong Vidhan Sabha constituency) दार्जिलिंग (Darjeeling) के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं राजू सिंह बिष्‍ट, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं. उन्होंने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेसके अमर सिंह राय को 413443 से हराया था.

यह भी पढ़ें : कलिम्पोंग विधानसभा सीट पर 2016 में नहीं खुला था TMC खाता, जानें समीकरण

साल 2016 में ऐसी रही वोटिंग
कुर्सियांग विधानसभा सीट (Kurseong Vidhan Sabha constituency) पर साल 2016 में में कुल  73 फीसदी मतदान हुआ था. साल 2016 में GOJAM से रोहित शर्मा ने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के शांता छेत्री को 33726 वोटों के मार्जिन से हराया था. 

यह भी पढ़ें : नागराकाटा विधानसभा बंगाल की है महत्वपूर्ण सीट, जानें चुनावी इतिहास

बीजेपी-टीएमसी के बीच सियासी घमासान
साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का यहां पर दूर-दूर तक नाम-ओ-निशान नहीं था, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में अमित शाह की अगुवई में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में धमाकेदार प्रदर्शन किया और 18 सीटें जीतीं जिसके बाद अब यहां पर बीजेपी टीएमसी की सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी दिखाई दे रही है.

यह भी पढ़ें : Assembly Elections Updates: कांग्रेस-लेफ्ट के गठबंधन पर पीएम नरेंद्र मोदी का वार, ममता भी रहीं निशाने पर

पश्चिम बंगाल के मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए कुछ भी कहना मुश्किल है. एक ओर बीजेपी ने पूरी टीएमसी को तोड़कर रख दिया है. , मुकुल रॉय, शुभेन्दु अधिकारी सहित टीएमसी के कई दिग्गज नेता अब बीजेपी टीएमसी को छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. इस लिहाज से अब जनता ही पश्चिम बंगाल की सियासत का परिणाम बताएगी.

यह भी पढ़ें : दार्जिलिंग विधानसभा सीट से TMC कोसो दूर, GOJAM का है गढ़