News Nation Logo

विवादों से लंबा नाता रहा Digambar Kamat का...जानें उनका राजनीतिक सफर

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 09 Mar 2022, 02:39:47 PM
digambar kamat

digambar kamat (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष और गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री दिगंबर कामत (digambar kamat) का जन्म 8 मार्च, 1954 को मरगाओ, गोवा में हुआ था. दिगंबर कामत (Digambar Kamat) मडगांव विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. कांग्रेस से अपनी राजनीतिक पारी का आगाज किया और फिर बीजेपी का दामन थाम लिया. 11 साल बीजेपी में रहने के बाद कांग्रेस में वापसी की और उनके सिर मुख्यमंत्री (digambar kamat cm) का ताज सजा. 2022 के चुनाव में फिर से कांग्रेस की सियासी नैया पार लगाने के लिए जद्दोजहद (digambar kamat profile) कर रहे हैं. 

यह भी पढ़े : प्रमोद सावंत का आयुर्वेद डॉक्टर से गोवा के मुख्यमंत्री बनने तक का सफर

दिगंबर कामत का राजनैतिक करियर 
दिगंबर कामत के राजनैतिक सफर की बात करें तो वे गोवा राज्य सरकार में कई जरूरी मंत्रालयों में काम कर चुके हैं. वे कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह राणे के कार्यकाल के दौरान वे ऊर्जा और खान मंत्री के साथ कला और संस्कृति मंत्री भी रह चुके हैं. साल 1994 में जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने दिगंबर कामत को चुनाव के लिए टिकट प्रदान नहीं किया, तो वे पार्टी की सदस्यता त्याग कर BJP से जुड़ गए. एक लंबे टाइम के बाद साल 2005 में दिगंबर कामत कांग्रेस में दोबारा शामिल हुए और सर्वसम्मति से विधानसभा के नेता चुने गए.

यह भी पढ़े : 5 बार पंजाब की कमान संभाल चुके हैं प्रकाश सिंह बादल, जानें क्या है खासियत

अपने गृहक्षेत्र मरगाओ निर्वाचन क्षेत्र से वे लगातार विधानसभा चुनाव जीतते रहे. साल 2007 के चुनाव में जब कांग्रेस को जीत हासिल हुई, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री (digambar kamat political career) ताप राणे और राज्य के कांग्रेस मुखिया रवि नाइक के बीच हुए समझौते के बाद दिगंबर कामत को मुख्यमंत्री पद प्रदान किया गया. कामत लगातार तीन बार राज्य के बिजली मंत्री रह चुके हैं. बिजली विभाग के अलावा, शहरी विकास और माइनिंग, और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभागों का भी नेतृत्व किए हैं. साल 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद, दिगंबर कामत 40 सदस्यीय सदन में विपक्ष के नेता रहे हैं.

यह भी पढ़े : कांग्रेस से दल बदल कर भाजपा में आए थे अंतोनियो सेतानो फर्नांडिस 

दिगंबर कामत का नीजि जीवन 
पेशे से व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर दिगंबर कामत ने विज्ञान विषय के साथ स्नातक की परीक्षा पास की है. इनके परिवार में पत्नी आशा और दो बच्चे हैं. दिगंबर काम एक रियल एस्टेट डेवलपर रहे हैं. इनकी पहचान एक कुशल प्रशासक की रही (digambar kamat personal life) है. 

विवादों में रहे दिगंबर कामत
दिगंबर कामत एक दशक से अधिक समय तक राज्य के माइनिंग मिनिस्टर रहे. 2007 से 2012 तक तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे कामत पर जस्टिस एमबी शाह आयोग ने कथित तौर पर 35,000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले की निगरानी करने का आरोप लगाया, जिसमें नौकरशाह और खनन मैग्नेट भी जुड़े हुए हैं. कामत पर राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अवैध खनन घोटाले में सरकारी खजाने की 35,000 करोड़ रुपये की लूट में शामिल होने का आरोप लगाया गया था.

First Published : 09 Mar 2022, 02:39:47 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.