logo-image

सिराथू से केशव मौर्या हारे, पल्लवी पटेल 7337 वोट से विजयी घोषित

भले ही उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहूमत मिला हो. लेकिन वीआईपी सीट सिराथू में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मोर्य चुनाव हार चुके हैं.

Updated on: 10 Mar 2022, 10:16 PM

नई दिल्ली :

भले ही उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहूमत मिला हो. लेकिन वीआईपी सीट सिराथू में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मोर्य चुनाव हार चुके हैं. 7300 वोट से सपा की प्रत्याशी पल्लवी पटेल चुनाव जीत चुकी हैं. रिकाउंटिंग की मांग को लेकर बीजेपी के एजेंट हंगामा कर रहे थे. ईवीएम में गड़बड़ी के कारण काफी देर से मतगणना का कार्य रुका भी रहा. लेकिन प्रशासन भी मुस्तैदी मोर्चा संभाले था. लेकिन देर रात पल्लवी पटेल चुनाव जीत गई.

यह भी पढ़ें : चरणजीत सिंह चन्नी ने बुलाई बैठक, राज्यपाल को सौंपेंगे इस्तीफा

प्रदेश की हाट सीट मानी जाने वाली कौशांबी की सिराथू सीट पर बीजेपी प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार चुके हैं, एसपी उम्मीदवार पल्लवी पटेल से करीब 7300  मतों से पीछे चुनाव जीत चुकी हैं. मतगणना केंद्र के बाहर एसपी और बीजेपी प्रत्याशी लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है. सिराथू में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ एसपी ने पल्लवी पटेल को टिकट देकर बड़ा दांव खेला था. वहीं, बीएसपी के मुंसब अली उस्मानी के आने से मुकाबला और रोचक हो गया. सिराथू के सियासी समीकरण को देखते हुए कुर्मी वोट एसपी के पक्ष में जाते दिखे जिसका एकतरफा फायदा पल्लवी पटेल को मिला है. कुल मिलाकर मामला बिगड़ गया और मौर्य के लिए रास्‍ता मुश्किल हो गया. हालांकि, 2012 से बीजेपी यह सीट लगातार जीतते चली आ रही है. इस सीट को पाने के लिए एसपी ने भी पूरा जोर लगा रखा है. इस हॉट सीट पर सभी की निगाहें टिकी हैं.

सिराथू सीट पर समाजवादी पार्टी सिर्फ 2014 के उप चुनाव में जीत दर्ज कर पाई थी. यह उपचुनाव तब हुआ था जब फूलपुर से सांसद चुने जाने के बाद केशव प्रसाद मौर्य ने सिराथू के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. साल 1993 से लेकर साल 2007 तक सिराथू सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी.