logo-image

कर्नाटक की जीत का 2024 में पड़ेगा कितना असर? देश का अगला PM कौन...राहुल या मोदी

Karnataka Election Results: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कांग्रेस ने चुनाव में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 135 पर जीत दर्ज कराई है. जबकि बीजेपी अपने खाते में केवल 66 सीटें ही डाल पाई है.

Updated on: 14 May 2023, 08:40 PM

highlights

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है
  • कांग्रेस ने चुनाव में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 135 पर जीत दर्ज कराई है
  • कर्नाटक की क्षेत्रीय पार्टी जेडीएस केवल 19 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है

New Delhi:

Karnataka Election Results: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कांग्रेस ने चुनाव में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 135 पर जीत दर्ज कराई है. जबकि बीजेपी अपने खाते में केवल 66 सीटें ही डाल पाई है. इसके अलावा कर्नाटक की क्षेत्रीय पार्टी जेडीएस केवल 19 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है. क्योंकि राजनीतिक विश्लेषक कर्नाटक विधानसभा चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल मानकर चल रहे थे तो ऐसे में अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की वापसी की उम्मीद भी जताई जाने लगी है. इस राजनीतिक हलचल के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का किला ध्वस्त होने जा रहा है और क्या देश के अगले प्रधानमंत्री राहुल गांधी बनने जा रहे हैं?

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka Election Results: मोदी फेस के बावजूद कर्नाटक में क्यों हारी बीजेपी? ये हैं बड़े 4 कारण

पिछले कुछ सालों को आंकड़ों पर नजर डालें तो देखने में आता है कि विधासभा और स्थानीय चुनावों के परिणाम लोकसभा चुनाव परिणाम से जुदा होते हैं. क्योंकि मतदाता विधासभा चुनाव में स्थानीय मु्द्दों को तरजीह देते हैं और उसी के अनुसार किसी भी पार्टी को अपना वोट डालते हैं. इसके विपरीत लोकसभा चुनाव में वोटर के सामने राष्ट्रीय मुद्दे होते हैं और उसके हिसाब से ही वोटिंग भी होता है. मसलन, वोटर लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अलग-अलग मुद्दों के आधार पर अलग-अलग पार्टियों को वोट देते हैं.  

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka New CM: कर्नाटक के अगले CM हो सकते हैं DK शिवकुमार, जानें पूरा परिचय

उदाहरण के तौर पर 2018 के विधासभा चुनावों में बीजेपी को 5 राज्यों में करारी हार का सामना करना पड़ा था. तीन राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को सीधी टक्कर में हरा दिया था. लेकिन अगले ही साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राजस्थान की 25 में से 25 सीटें जीत लीं. यही नहीं बीजेपी ने मध्य प्रदेश की 29 में से 28 और छत्तीसगढ़ की 11 में से 9 लोकसभा सीटों पर शानदार जीत दर्ज कराई. कर्नाटक की ही बात करें तो 2018 में यहां कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई, लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 28 में से 25 सीटें झटक लीं.