logo-image

Gujarat-Himachal Result: गुजरात-हिमाचल के रिजल्ट तय करेंगे कांग्रेस के लिए 2024 का नक्शा!

न्यूज चैनल ने अपने एग्जिट पोल में यह यह अनुमान लगाया था कि गुजरात में बीजेपी भारी बहुमत से जीत हासिल करने में सफल रहेगी.

Updated on: 08 Dec 2022, 08:57 AM

नई दिल्ली:

Gujarat-Himachal Result 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. गुजरात में बीजेपी की अच्छी स्थिति है इसका अनुमान सभी को है. वहीं हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकता है. लेकिन कांग्रेस यह उम्मीद करेगी की दोनों राज्यों के नतीजे उनके लिए बेहतर साबित हो. देश की सबसे पुराने पार्टी अपने खराब दौर से गुजर रही है. कांग्रेस लगातार यह चुनाव हारते जा रही है. वहीं आम आदमी पार्टी ने गुजरात में जोरो शोरों से चुनाव प्रचार किया था. कांग्रेस की जगह आम आदमी पार्टी ने चुनाव के प्रचारों में बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए दिखाई नजर आई थी.

न्यूज चैनल ने अपने एग्जिट पोल में यह यह अनुमान लगाया था कि गुजरात में बीजेपी भारी बहुमत से जीत हासिल करने में सफल रहेगी. वहीं हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर रहेगा इसा भी अनुमान लगाया है. हिमाचल में कोई भी पार्टी सरकार बना सकती है. कांग्रेस ये उम्मीद करेगी की हिमाचल में वह सरकार बनाने में सफल रहे हैं और 182 सदस्यीय विधानसभा वाली गुजरात में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका निभाए. कांग्रेस का दिल्ली के एमसीडी चुनाव में बहुत ही खराब प्रदर्शन रहा है. कांग्रेस को सिर्फ 9 सीटें मिली है. वहीं आम आदमी पार्टी को 134 और बीजेपी को 104 सीटें मिली है.

यह भी पढ़ें: Gujarat Election: मतगणना के बीच जानें 2017 में किस दल का कैसा रहा परफॉर्मेंस

कांग्रेस अपने खराब दौर से गुजर रही है. कांग्रेस के नेता राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' कर रहे हैं. हालांकि उनका यह यात्रा गुजरात से नहीं गुजरा. गुजरात में कांग्रेस ने इस बार चुनाव प्रचार में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है. लेकिन कांग्रेस को यह उम्मीद है कि वह हिमाचल में सरकार बना सकती है. अगर हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनती है तो यह उनके लिए संजीवनी होगी. इससे पार्टी के कार्यकतों की हौसले बढ़ेंगे. वहीं गुजरात में कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा सीटें जीत अपनी स्थिति सुधारने की कोशिश करेगी. इन दोनों राज्यों के रिजल्ट कांग्रेस के लिए आगे 2023 और 2014 की स्थिति साफ करेगी.