News Nation Logo
Banner

2016 में ममता बनर्जी ने रचा था इतिहास, ऐसे रहे थे परिणाम, इस बार कड़ा मुकाबला

बंगाल की कुल 292 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव हुए. यह चुनाव सीधे तौर पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के बीच लड़ा गया. चुनाव के नतीजे आज आएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 May 2021, 07:11:14 AM
mamata Vs modi

mamata Vs modi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पश्चिम बंगाल चुनाव में आज आएंगे नतीजे
  • एक्जिट पोल में ममता की वापसी
  • बीजेपी ने किया जीत का दावा

नई दिल्ली:

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज किया जाएगा. देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मतदान अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 29 अप्रैल को संपन्न हुए. बंगाल की कुल 292 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव हुए. बंगाल में पहले चरण में 27 मार्च को 30 सीटों, दूसरे चरण में एक अप्रैल को 30 सीटों, तीसरे चरण में 6 अप्रैल को 31 सीटों, चौथे चरण में 10 अप्रैल को 44 सीटों, पांचवें चरण में 17 अप्रैल को 45 सीटों, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों, 7वें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 सीटों पर वोट डाले गए. बंगाल का यह चुनाव सीधे तौर पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के बीच लड़ा गया. 

ये भी पढ़ें- West Bengal Result 2021: आज आएंगे नतीजे, कितना सही साबित होते रहे हैं एग्जिट पोल

2016 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे चार अन्य सूबों के परिणामों के साथ 19 मई 2016 को जारी हुए थे. ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली AITC ने तब 211 सीटें जीती थीं और बढ़े हुए बहुमत के साथ फिर चुनी गई थी. तृणमूल कांग्रेस इसके अलावा बंगाल में साल 1962 से बगैर किसी सहयोगी/घटक दल के जीतने वाली पहली सत्तारूढ़ पार्टी बन गई थी. 2016 के चुनाव में लेफ्ट और कांग्रेस की सीटें मिला दें तो आंकड़ा 70 पहुंचा था. तो वहीं बीजेपी के खाते में सिर्फ 3 सीटें ही आई थीं. लेकिन इस बार परिस्थिति एकदम उल्टा है. 

कोरोना काल में हुए बंगाल के चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल 2021 के बीच आठ चरण में संपन्न हुए. हिंसा और रक्तरंजित राजनीति के बीच इस बार के चुनाव में असल टक्कर BJP और TMC के बीच नजर आई. बीजेपी ने जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई सूबों के मुख्यमंत्रियों और टॉप नेताओं के बलबूते प्रचार में दम झोंका. वहीं, ममता की टीएमसी ने इन्हें बाहरी बता मुद्दा बनाया.

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी की जीत में सुवेंदु अधिकारी ने फंसाया पेंच

कुल 294 विधान सभा सीटें हैं, जबकि किसी भी दल को बहुमत के लिए 148 सीटों का आंकड़ा चाहिए. इस बार चुनाव 292 अधिकतर एग्जिट पोल में टीएमसी सरकार की वापसी जरूर दिख रही है. लेकिन बीजेपी को जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है. तो वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन की हालात खस्ता बताई जा रही है. वैसे भी मुकाबला बीजेपी और टीएमसी के बीच ही था. थोड़ी देर में ही गिनती शुरू हो जाएगी और पता चल जाएगा कि एग्जिट पोल एक्जैक्ट पोल में कितना बदल पाते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 07:11:14 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.