logo-image

West Bengal Result 2021: आज आएंगे नतीजे, कितना सही साबित होते रहे हैं एग्जिट पोल

ज्यादातर एग्जिट पोल में एक बार फिर से ममता सरकार की वापसी होती दिख रही हैं. इसके बाद भी बीजेपी खेमे में काफी खुशी दिखाई दे रही है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने इस बार बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया है.

Updated on: 02 May 2021, 06:13 AM

highlights

  • पश्चिम बंगाल चुनाव में आज आएंगे नतीजे
  • एक्जिट पोल में ममता की वापसी
  • बीजेपी ने किया जीत का दावा

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election Result 2021) के कल नतीजे आने वाले हैं. उससे तमाम चैनलों के एग्जिट पोल्स (West Bengal Exit Polls Result 2021) सामने आ चुके हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में एक बार फिर से ममता सरकार की वापसी होती दिख रही हैं. इसके बाद भी बीजेपी खेमे में काफी खुशी दिखाई दे रही है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने इस बार बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया है. संबित के अनुसार जब नतीजे, एग्जिट पोल्स के नतीजों से अलग होंगे. उन्होंने दावा किया है कि बिहार की तरह बंगाल में भी एग्जिट पोल्स गलत साबित होंगे. 

ये भी पढ़ें- Assam Election Result : असम में किसकी बनेगी सरकार, मतगणना आज

पिछले चुनावों के एग्जिट पोल्स पर नजर डालें तो बीजेपी प्रवक्ता के दावों में कोई दम नजर नहीं आता है. साल 2006 के विधानसभा चुनाव के बाद से एग्जिट पोल कभी गलत साबित नहीं हुए. साल 2006 के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी ने पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य के खिलाफ बड़े एग्रेसिव तौर पर मोर्चा खोला था. वे लगातार लेफ्ट सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं और उन्हें उम्मीद थी कि चुनाव के नतीजे उन्हीं के पक्ष में आएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उस वक्त सारे एग्जिट पोल्स लेफ्ट की सरकार बना रहे थे और चुनाव के नतीजे भी ऐसे ही रहे.

साल 2011 के चुनाव में भी ऐसा ही देखने को मिला. ममता बनर्जी की मेहनत साल 2011 में रंग लाती हुई दिख रही थी. सभी एग्जिट पोल्स बता रहे थे कि बंगाल में 34 वर्षों का लेफ्ट शासन अब समाप्त हो जाएगा और TMC की सरकार बनेगी. जब नतीजे आए तो ये एग्जिट पोल सही निकले. इसके बाद 2016 के विधान सभा चुनावों में भी ऐसा ही हुआ. साल 2016 के चुनावों में भी एग्जिट पोल्स ने TMC की एकतरफा जीत दिखाई दी थी. और जब नतीजे आए तो एक बार फिर से सारे एग्जिट पोल सही साबित हुए. 

क्या कहते हैं इस बार के एग्जिट पोल

एबीपी न्यूज सी वोटर- एबीपी न्यूज सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी तीसरी बार सत्ता में लौट सकती हैं. इसके एग्जिट पोल्स में बीजेपी को काफी फायदा होता दिख रहा है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक 10 साल से बंगाल की सत्ता में काबिज TMC को 152-164 सीटें मिल सकती हैं तो BJP को 109-121 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस गठबंधन को 14-25 सीटें मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Puduchery Election Result: पुडुचेरी में किसकी बनेगी सरकार, मतगणना आज

रिपब्लिक टीवी/CNX- रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल नतीजों के मुताबिक बंगाल में बीजेपी, ममता बनर्जी की टीएमसी को पछाड़ सकती है. चैनल के एग्जिट पोल आंकड़ों के मुताबिक टीएमसी+ को 128 से 138 सीटें मिलने के आसार हैं, जबकि बीजेपी बहुमत के आंकड़े के करीब जा सकती है. रिपब्लिक के एग्जिट पोल में बीजेपी+ को 138 से 148 सीटें मिल रही हैं. 

टाइम्स नाउ सी वोटर- टाइम्स नाउ सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, टीएमसी को 158 सीटें मिल सकती हैं तो बीजेपी को 115 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. लेफ्ट-कांग्रेस को 22 सीटें मिल सकती हैं तो अन्य के खातों में कोई सीट नहीं जाएगी. 

तकरीबन सभी एग्जिट पोल में टीएमसी सरकार की वापसी होती दिख रही है. हालांकि सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी को काफी ज्यादा फायदा होता दिख रहा हैं. तो वहीं कुछ एग्जिट पोल्स ऐसे भी हैं जिन्होंने बीजेपी को बहुमत के जादुई आंकड़े को पार करते हुए दिखाया है. एग्जिट पोल्स की सबसे बड़ी बात ये रही कि सभी में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन का हाल बेहाल दिखा है.