logo-image

Election Result 2023: 2024 के सेमीफाइनल में बीजेपी की फतह, मोदी की चमक के आगे धराशायी हुए दिग्गज

Vidhan Sabha Chunav results 2023: पांच राज्यों के चुनाव में एक बार फिर बेजेपी को बहुमत मिल गया है. कांग्रेस के हाथ से लगातार जमीन खिसकती जा रही है.

Updated on: 03 Dec 2023, 01:16 PM

highlights

  • मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में बीजेपी को प्रचंड बहुंमत
  • तेलंगाना में कांग्रेस की बनेगी सरकार, 9 राउंट की काउंटिंग पूरी
  • कांग्रेस के कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी 

दिल्ली :

Vidhan Sabha Chunav results 2023: पांच राज्यों के चुनाव में एक बार फिर बेजेपी को बहुमत मिल गया है.  कांग्रेस के हाथ से लगातार जमीन खिसकती जा रही है.  एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने भगवा लहरा दिया है.  सिर्फ तेंलगाना से ही कांग्रेस को संतोष करना  पड़ेगा. हालांकि अभी रूझान हैं. लेकिन राजनीतिक पंडित मान चुके हैं मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है.  वहीं कई दिग्गजों की साख अभी भी दांव पर लगी है. कांगेस के कई बड़े नेताओं की साख दांव पर लगी है... सीटों पर जीत का अंतर बहुत ही कम है..

यह भी पढ़ें : Assembly Election Result 2023: तीन राज्यों में पिछड़ी कांग्रेस, INDIA गठबंधन पर भी मंडराया खतरा

चल गया मोदी मैजिक 
दरअसल, भारतीय जनता पार्टी ने कहीं भी मुख्यमंत्री का चेहरा तय नहीं किया था. हर राज्य में प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा गया था. जिसका नतीजा रहा कि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने क्लीन स्वीप कर दिया. वहीं तेलंगाना और मिजोरम में जरूर कांग्रेस को जीत की उम्मीद है.  बताया जा रहा है कि मोदी की चमक के आगे कोई गठबंधन काम नहीं आया. तीन बड़े राज्यों में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत लगभग हांसिल कर लिया है. हालांकि छत्तीसगढ़ में अभी सिर्फ 6 राउंड की  ही काउंटिंग पूरी हो सकी है... 

यह भी पढ़ें : Brand Modi: बरकरार है मोदी मैजिक, पीएम के धुआंधार प्रचार ने BJP को फिर बनाया सिरमौ

कांग्रेस की हार के कारण
राजस्थान में कांग्रेस की हार का मुख्य कारण आपसी लड़ाई समझ में आती है.वहीं मध्यप्रदेश में बीजेपी की योजनाओं के आगे कांग्रेस अपने को विपक्ष ही साबित नहीं कर पाई. हालांकि छत्तीसगढ में जरूर नतीजे अप्रत्याशित आए हैं. क्योंकि बताया जा  रहा था कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वापसी करेगी. लेकिन नतीजे एक दम उलट आए हैं.  बताया जा रहा है कि बीजेपी की जीत का  श्रेय यदि किसी को जाता है तो वो हैं प्रधानमंत्री मोदी. तमाम राजनीतिक पंडितों के दावे भी धरासायी हो गय़ हैं. क्योंकि इस  बार बताया जा रहा था कि कांग्रेस सभी राज्यों में अच्छा करेगी.  लेकिन मोदी की चमक के आगे किसी एक न चली.