News Nation Logo

BREAKING

Banner

जानिए क्यों पड़ा बंगाल में इस शहर का नाम कूच बिहार, समझिए सियासी समीकरण

भारत के पश्चिम बंगाल प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित कूच बिहार जिले का एक शहर है, जो उस जिले का मुख्यालय भी है. सन् 1586 से 1949 तक यह एक छोटी रियासत के रूप में था. यह भूटान के दक्षिण में पश्चिम बंगाल और बिहार की सीमा पर स्थित बसा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Dec 2020, 02:25:34 PM
Cooch Behar Uttar SC Vidhan Sabha

कूच बिहार (उत्तर) एससी सीट (Photo Credit: @Wikipedia)

कूच बिहार :

भारत के पश्चिम बंगाल प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित कूच बिहार जिले का एक शहर है, जो उस जिले का मुख्यालय भी है. सन् 1586 से 1949 तक यह एक छोटी रियासत के रूप में था. यह भूटान के दक्षिण में पश्चिम बंगाल और बिहार की सीमा पर स्थित बसा है. कूच बिहार अपने सुन्दर पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटक स्थलों के अलावा यह अपने आकर्षक मन्दिरों के लिए भी पूरे विश्व में जाना जाता है. अपने बेहतरीन पर्यटक स्थलों और मन्दिरों के अतिरिक्‍त यह अपनी प्राकृतिक सौन्दर्यता के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें : माथाभांगा विधानसभा क्षेत्र पर ममता का कब्जा, इस बार मिल सकती है टक्कर

कहा जाता है कि प्राचीन समय में यहां पर कोच राजाओं का शासन था और वह नियमित रूप से बिहार की यात्रा किया करते थे. इस की वजह से इसका नाम कूच बिहार पड़ा. वहीं, साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कूच बिहार (उत्तर) एससी की सीट पर ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी नागेन्द्र एन ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने टीएमसी के परिमल बा को हराया था. वहीं, तीसरे स्थान पर बीजेपी के सुकुमार रॉय थे.

यह भी पढ़ें : क्या कूच बिहार विधानसभा सीट पर TMC के तिलिस्म को तोड़ पाएगी BJP ?

इस विधानसभा सीट पर कुल पच्चीस लाख आठ हजार सात सौ बाइस (258722) मतदाता हैं. जिनमें साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में बाइस लाख चार हजार नौ सौ बयासी (224982) मतदाताओं ने वोट किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 52 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं, वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 47 प्रतिशत हैं. 

First Published : 21 Dec 2020, 02:21:59 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.