logo-image

Chhattisgarh Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ के CM बने विष्णुदेव साय, अरुण साव और विजय शर्मा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली 

Chhattisgarh Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के साथ लोरमी से विधायक अरुण साव और कवर्धा से विधायक विजय शर्मा ने डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली

Updated on: 13 Dec 2023, 05:40 PM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ में सीएम विष्णुदेव साय और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने बुधवार को शपथ ली. इस समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और अन्य राज्यों के सीएम  शामिल हुए. विष्‍णु देव साय के साथ अरुण साव और विजय शर्मा ने भी शपथ ली. दोनों को डिप्‍टी सीएम बनाया गया है. आपको बता दें कि भाजपा में रमन सिंह का नाम सीएम पद के लिए सामने आ रहा था. मगर ऐन मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में तय हुआ कि विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनेंगे. सीएम के साथ डिप्टी सीएम की शपथ भी ली गई. 

लोरमी से विधायक अरुण साव और कवर्धा से विधायक विजय शर्मा ने डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली. इस मौके पर मंच पर कई दिग्गजों का जमघट लगा रहा. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ, रमन सिंह, भूपेश बघेल आदि भी इस मौके पर मौजूद थे. भाजपा ने राज्य में 90 सीटों में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

ये भी पढ़ें: What is Smoke Bomb: क्या होता है स्मोक बम? किसी इंसान के लिए कितना है खतरनाक

छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण समारोह रायपुर स्थित साइंस कॉलेज ग्राउंड में हुआ. यहां पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. विष्‍णुदेव साय सांसद भी चुने जा चुके हैं. वे भाजपा के जमीनी नेताओं में गिने जाते हैं. पार्टी के साथ आरएसएस में भी उनकी गहरी पकड़ देखी गई है. 

जानें कौन हैं विष्णुदेव साय 

विष्णुदेव साय साहू (तेली) समुदाय से आते हैं. उनका जन्म जशपुर में हुआ था. राजनीति में आने से पहले वह किसानी करते थे. उन्होंने अपना राजनीतिक करियर छत्तीसगढ़ के मध्य प्रदेश से अलग होने से पहले 1990-98 के बीच मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य के रूप में आरंभ किया. उन्होंने 2023 के चुनाव में कुनकुरी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा कांग्रेस विधायक यूडी मिंज को मात दी. आपको बता दें कि अजीत जोगी के बाद विष्णुदेव राज्य के दूसरे आदिवासी सीएम होंगे. पीएम मोदी की पहली कैबिनेट में वे केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री थे. विष्णु देव साय वर्ष 2020 से 2022 तक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. विष्णु देव साय रायगढ़ से लोकसभा सदस्य भी हैं. विष्णु देव ने 1999 से 2014 तक चार बार लोकसभा चुनाव जीता. उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं मिला था.