News Nation Logo

Goa Election Result: बहुमत से एक कदम दूर रह गई BJP, सभी सीटों के परिणाम घोषित

गोवा विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. सत्ताधारी भाजपा हैट्रिक लगाने की तरफ बढ़ चुकी है. लेकिन बहुमत से एक कदम दूर रह गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 Mar 2022, 10:02:58 PM
goa election result  1

GOA Elections Results 2022 (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

गोवा विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. सत्ताधारी भाजपा हैट्रिक लगाने की तरफ बढ़ चुकी है. लेकिन बहुमत से एक कदम दूर रह गई है. आपको बता दें कि 2012 और 2017 के बाद 2022 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को जीत की हैट्रिक लगाने के लिए निर्दलीय विधायकों का सहारा लेना पड़ सकता है. इस बीच खबर यह है कि पार्टी आज ही राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं. राज्य में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 21 है. ऐसे में पार्टी निर्दलीय विधायक और छोटे दलों की मदद से आसानी से सरकार बनने की स्थिति में आ जाएगी.

यह भी पढ़ें : चरणजीत सिंह चन्नी ने बुलाई बैठक, राज्यपाल को सौंपेंगे इस्तीफा

भाजपा के गोवा प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "गोवा में लोगों ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया है. लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी पर विश्वास दिखाया है. हमारे साथ निर्दलीय उम्मीदवार भी आ रहे हैं उनको भी हम साथ में लेंगे. सत्ता का दावा भाजपा का संसदीय बोर्ड लेगी उसके बाद हम दावा करेंगे. आपको बता दें कि कांग्रेस ने 11 तो AAP ने 2 सीटें जीतीं हैं. गोवा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 10 सीटों पर विजय हासिल हुई है और एक अन्य सीट पर आगे है. आम आदमी पार्टी (आप) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) को 2-2 सीटें मिली हैं. गोवा फॉरवर्ड पार्टी और रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी के खाते में एक सीट आई है. वहीं, निर्दलीयों ने तीन सीटों पर कब्जा जमाया है. अब देखना ये है कि बीजेपी किस निर्दलीय सदस्य को साथ आने का ऑफर देती है.

गोवा में दोनों उपमुख्यमंत्री चुनाव हारे
गोवा के दोनों उपमुख्यमंत्री कांग्रेस के अपने निकटम प्रतिद्वंद्वियों से चुनाव हार गए हैं. उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर को विपक्ष के नेता व कांग्रेस उम्मीदवार दिगंबर कामत ने मडगांव विधानसभा सीट से तकरीबन 6,000 मतों के बड़े अंतर से हराया. अजगांवकर पारंपरिक रूप से उत्तरी गोवा के परनेम से चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन इस बार भाजपा ने उन्हें दक्षिण गोवा में मडगांव से उतारा था. कामत 1994 से विधानसभा में मडगांव का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. आपको बता दें कि प्रमोद सावंत की अगुवाई वाली मंत्रिपरिषद में दूसरे उपमुख्यमंत्री चंद्रकांत कावलेकर क्यूपेम में कांग्रेस प्रत्याशी अल्टोन डी'कोस्टा से हार गए हैं. वह 2017 में कांग्रेस के टिकट पर यहां से जीते थे. इसके बाद वह नौ अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे और उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया. पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ने वाले कोस्टा ने कावलेकर को 3,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया.

First Published : 10 Mar 2022, 10:02:58 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.