logo-image
लोकसभा चुनाव

Bye election 2024: बीजेपी ने उपचुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों के नाम की सूची, जानें किसे कहां से दिया टिकट

Bye Election 2024: तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने गुरुवार को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी. इन तीन राज्यों में मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

Updated on: 14 Jun 2024, 06:04 AM

highlights

  • बीजेपी ने उपचुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची
  • तीन राज्यों में होने हैं विधानसभा उपचुनाव
  • 13 विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव

New Delhi:

Bye Election 2024: लोकसभा चुनाव खत्म होते हैं बीजेपी एक बार फिर से चुनावी मूड में आ गई है. दरअसल, बीजेपी ने गुरुवार को तीन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी. पार्टी ने गुरुवार शाम हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कई विधायकों को भी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था. जो चुनाव जीतकर अब लोकसभा पहुंच गए हैं. जिसके चलते कई राज्यों में विधानसभा की सीटें खाली हो गईं. जिनपर अब उपचुनाव होना है. ऐसे में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: Explainer: रूस-अमेरिका की परमाणु मिसाइल टेस्टिंग से टेंशन में दुनिया, क्या होने वाला है तीसरा विश्व युद्ध?

हिमाचल में किसे कहां से बनाया उम्मीदवार

बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट से इस बार होशियार सिंह चम्बयाल को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. जबकि हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालगढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश में इन्हें दिया टिकट

मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. इसके लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. दरअसल, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पार्टी ने कमलेश शाह को चुनावी मैदान में उतारा है. उधर उत्तराखंड में होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए भी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने बद्रीनाथ सीट से राजेंद्र सिंह भंडारी और मंगलौर सीट पर करतार सिंह भड़ाना को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि चुनाव आयोग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए कार्यक्रम की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: 18th Lok Sabha Session: लोकसभा स्पीकर के लिए 26 जून को होगा चुनाव, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

कहां किन सीटों पर होंगे उपचुनाव

बता दें कि जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें पश्चिम बंगाल की चार, हिमाचल प्रदेश की तीन और उत्तराखंड की दो सीटें शामिल हैं. जिन 13 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं, उनमें बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा, मानिकतला सीट शामिल हैं. जबकि तमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट शामिल है.

ये भी पढ़ें: Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?