News Nation Logo
Banner

असम में दोबारा सरकार बना इतिहास रचने जा रही BJP

बीजेपी राज्य में जीत का परचम लहराते ही असम में दोबारा सत्ता हासिल करने वाली इतिहास की पहली गैर-कांग्रेसी (Congress) पार्टी होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 May 2021, 06:06:45 PM
Assam

असम में दोबारा सरकार बनाने वाली पहली गैर कांग्रेसी सरकार होगी बीजेपी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दूसरी बार सरकार बनाने वाला गैर कांग्रेसी गठबंधन बनेगा बीजेपी का
  • बीजेपी ने कांग्रेस को हरा दिया कांग्रेस मुक्त भारत का संदेश
  • केरल में भी कांग्रेस को मिल रही है करारी शिकस्त

डिसपुर:

असम (Assam) विधानसभा चुनाव के परिणामों की औपचारिक घोषणा देर रात तक ही होगी. हालांकि रुझानों से साफ हो गया है कि उत्तर-पूर्वी राज्य असम में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) बेहतर प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है. शुरुआती रुझानों में पार्टी अन्य दलों पर मजबूत बढ़त बनाए हुए है. कहा जा रहा है की बीजेपी राज्य में जीत दर्ज करने की राह पर है. ऐसा होते ही अपनी जीत के साथ ही बीजेपी असम की राजनीति में इतिहास भी बनाएगी. बीजेपी राज्य में जीत का परचम लहराते ही असम में दोबारा सत्ता हासिल करने वाली इतिहास की पहली गैर-कांग्रेसी (Congress) पार्टी होगी. 

कांग्रेस गठबंधन की शिकस्त
इधर, चुनाव आयोग की तरफ से 120 सीटों पर रुझान जारी कर दिए गए हैं. खबर लिखे जाने तक बीजेपी 76 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि उसके साथ गठबंधन में शामिल असम गण परिषद 11 सीटों और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल 7 सीटों पर आगे है. ऐसे में पार्टी की स्थिति राज्य में मजबूत नजर आ रही है. विपक्ष में मौजूद कांग्रेस गठबंधन 48 सीटों पर बढ़त हासिल कर चुका है. कांग्रेस ने ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, वाम दलों, आंचलिक गण मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर 'महाजोत' गठबंधन तैयार किया है. इसके अलावा राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी यह बात कह चुके हैं कि रुझानों से साफ होता है कि बीजेपी राज्य में सरकार बना रही है.

यह भी पढ़ेंः आंध्र प्रदेश के सरकारी अस्पताल में 14 कोरोना मरीजों की मौत, मचा कोहराम

CM सोनोवाल बोले- सरकार बनाएगी बीजेपी
असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल कहते हैं, 'शुरुआती रुझानों के अनुसार यह साफ है कि भारतीय जनता पार्टी असम में सरकार बनाएगी.' सोनोवाल खबर लिखे जाने तक मजौली सीट से आगे चल रहे हैं. उनके नजदीकी प्रतिद्विंदी और कांग्रेस उम्मीदवार राजीव लोचन पेगू लगभग एक-तिहाई मतों से पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा भी जलुकबारी सीट से  आगे हैं. यहां कांग्रेस प्रत्याशी रोमेन चंद्र बोरठाकुर दूसरे नंबर पर हैं. 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सीटों पर जीत दर्ज कर असम में पहली बार सरकार बनाई थी. इस दौरान पार्टी को एजीपी और बीपीएफ का समर्थन मिला था. दोनों पार्टियों ने मिलाकर 12 सीटें हासिल की थीं. उस दौरान कांग्रेस ने 26 सीटें जीती थीं और एआईयूडीएफ के खाते में 13 सीटें आई थीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 06:03:25 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.