logo-image

उत्‍तराखंड में लगातार दूसरी बार बीजेपी सरकार, CM पुष्‍कर धामी हारे

बीजेपी ने उत्तराखंड में भले ही दूसरी बार जीत का इतिहास बना दिया हो, लेकिन CM पुष्‍कर धामी (Pushkar Singh Dhami)अपनी सीट बचाने में नाकामयाब रहे. हालाकि प्रदेश में पार्टी पुष्कर सिंह धामी को ही मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव मैदान में थी.

Updated on: 10 Mar 2022, 04:16 PM

नई दिल्ली :

बीजेपी ने उत्तराखंड में भले ही दूसरी बार जीत का इतिहास बना दिया हो, लेकिन CM पुष्‍कर धामी (Pushkar Singh Dhami)अपनी सीट बचाने में नाकामयाब रहे. हालाकि प्रदेश में पार्टी पुष्कर सिंह धामी को ही मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव मैदान में थी. उत्तराखंड में बीजेपी की बहुमत के साथ जीत हो रही है. प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगी. लेकिन मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथ निराशा लगी है. खटीमा विधानसभा सीट से धामी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. उनको कांग्रेस के भुवन कापड़ी ने छह हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. अब  देखना होगा कि बीजेपी हाईकमान मुख्यमंत्री किसे बनाती है.

यह भी  पढ़ें : यूपी में फिर चला मोदी-योगी ब्रांड का जादू, ट्रेंड हो रही फोटो

पको बता दें कि भुवन चंद कापड़ी युवा नेता हैं और राज्य में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. युवाओं के बीच लोकप्रिय भुवन चंद कापड़ी उत्तराखंड यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस में जनरल सेक्रेटरी के पद पर भी रह चुके हैं. भुवन कापड़ी ने 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी पुष्कर सिंह धामी को कड़ी टक्कर दी थी. तब कापड़ी सिर्फ 2709 वोट से हारे थे. भुवन कापड़ी को 26,830 वोट मिले थे, जबकि पुष्कर सिंह धामी को 29,539 वोट हासिल हुए थे. 

उत्तराखंड में किसको कितनी सीट?
देवभूमि उत्तराखंड की बात करें तो यहां 70 सीटों की विधान सभा में बीजेपी को 48, कांग्रेस को 18, बीएसपी 2, अन्य 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) का खाता खुलता भी नहीं दिख रहा है. आपको बता दें कि खटीमा विधानसभा सीट ऊधम सिंह नगर जिले में आती है. यहां किसान आंदोलन का काफी असर था. हालांकि, कृषि कानूनों की वापसी के बाद माना जा रहा था किसानों की नाराजगी खत्म हो जाएगी.