logo-image

Odisha Election 2024: ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए BJD ने जारी की पांचवी लिस्ट, CM पटनायक इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

Odisha Election 2024: बीजू जनता दल ने बुधवार को ओडिशा विधानसभ चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम की पांचवीं सूची जारी कर दी. इस बार सीएम नवीन पटनायक दो सीटों से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे.

Updated on: 17 Apr 2024, 04:28 PM

highlights

  • बीजेडी ने जारी की उम्मीदवारों के नाम की पांचवीं सूची
  • नवीन पटनायक दो सीटों से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव
  • चार चरण में होंगे ओडिशा विधासभा चुनाव

नई दिल्ली:

Odisha Election 2024: ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए लिए बीजू जनता दल (BJD) ने बुधवार को उम्मीदवारों के नाम की पांचवीं सूची जारी कर दी. इस सूची में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का नाम भी शामिल है. सीएम पटनायक इस बार दो सीटों से चुनावी मैदान में होंगे. इस बार वह अपने गृह क्षेत्र हिंजिली के अलावा कांटाबांजी सीट से भी चुनाव लड़ेंगे, जिसकी घोषणा उन्होंने पहले ही कर दी थी. बता दें कि ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. सत्ताधारी बीजेडी को उम्मीद है कि वह राज्य विधासभा चुनाव में इस बार भी भारी बहुमत से सत्ता में वापसी करेगी.

ये भी पढ़ें: Ram Lalla Surya Tilak: पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के बीच किए राम लला के अद्भुत दर्शन, लगाए श्रीराम के नारे

बीजेडी ने किसे कहां से दिया टिकट

ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेडी ने चित्रकोंडा सीट से लक्ष्मीप्रिया नायक,  पदमपुर विधासभा सीट से बरसा सिंह बरिहा, कुचिंडा से राजेंद्र छत्रिया, देवगढ़ से अरुंधति कुमारी देवी, अंगुल से संजुक्ता सिंह, नीमापारा से दिलीप कुमार नायक को टिकट दिया है. जबकि सुलखंसा गीतांजलि देवी को सनाखेमुंडी से और इंदिरा नंदा को जेयपोर से चुनावी मैदान में उतारा गया है. पांचवी सूची में बीजद ने दो विधायक प्रत्याशियों की अदला-बदली भी की है.

इन उम्मीदवारों की बदली सीट

बीजू जनता दल ने जिन दो प्रत्याशियों की सीटें बदली हैं उनमें रोहित पुजारी और आचार्य प्रसन्ना का नाम शामिल है. अब रोहित पुजारी संबलपुर से और प्रसन्ना आचार्य रायराखोल से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले, ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख नवीन पटनायक ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों और लोकसभा चुनाव के लिए एक उम्मीदवार की चौथी सूची की घोषणा की. बीजेडी ने कहा कि लेखाश्री सामंतसिंघर को बालासोर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है.

ये भी पढ़ें: Dubai Flood: दुबई ही नहीं इन देशों में भी भारी बारिश से मची तबाही, जानें भारत पर इसका असर!

बता दें कि बीजद ने लोकसभा चुनाव के लिए 38 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति की भी घोषणा की है. घोषणापत्र तैयार करने के लिए समिति समाज के विभिन्न क्षेत्रों, और विभिन्न आयु समूहों के साथ चर्चा करेगी. बेरहामपुर के सांसद और बीजद उपाध्यक्ष चंद्रशेखर साहू को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. गौरतलब है कि 2019 के विधानसभा चुनावों में, बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 112 सीटों के साथ जीत हासिल की थी. इसके बाद नवीन पटनायक साल 2000 के बाद से लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बने थे.

चार चरणों में होंगे ओडिशा विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि ओडिशा में विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे. जिन्हें चार चरणों में पूरा कराया जाएगा. पहला चरण 13 मई को, दूसरा चरण 20 मई को, तीसरा चरण 25 मई को और अंतिम और चौथा चरण के लिए वोटिंग 1 जून को होगी. जब 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat Recipe: ऐसे बनाएं सौंफ का शरबत, गर्मियों में देगा ठंडक और ताजगी